Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 28 Feb 2023 4:09 pm IST


Success Story: पिता करते थे खेती और मां थी मनरेगा मजदूर, बेटा पढ़ लिख कर बन गया अफसर


 माता पिता  पढ़े लिखे न हो इसका मतलब ये नहीं कि वे बच्चे की नहीं पढ़ा सकते हैं। हर मां बाप अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। इसके लिए कई बार उन्हें जरूरत से ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। आज हम आपको   ऐसे ही माता पिता के बारे में बताएंगे जो खुद तो अनपढ़ हैं लेकिन बेटे को इतना पढ़ाया कि वह यूपीएससी क्लियर करके अफसर बन गया।  हम बात कर रहे हैं राजस्थान के जोधपुर के रामपुरा भाटियान के रहने वाले सोहन लाल सियाग की। सोहन लाल के माता पिता बिलकुल भी पढ़े लिखे नहीं हैं। उनके के पिता गोरधन राम सियाग रामनगर में खेती का काम करते हैं जबकि उनकी मां मीरा देवी को घर चलाने के लिए कई बार मनरेगा में मजदूरी भी करनी पड़ती थी।
सोहन लाल ने 10वीं तक की पढ़ाई गांव के ही राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से की है।  इसके बाद वह कोटा चले गए और वहीं से 11वीं 12वीं की पढ़ाई कंप्लीट की। 12वीं की पढाई करने के साथ-साथ उन्होंने आईआईटी की तैयारी की और वे उसमें चयनित भी हो गए। सोहनलाल ने साल 2018 में आईआईटी क्लियर कर ली। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी  का एक्जाम देने की ठान ली और तैयारी करने लगे। जब आईआईटी से ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में कैंपस प्लेसमेंट की बारी आई तो उन्होंने प्लेसमेंट में हिस्सा ही नहीं लिया क्योंकि उन्हें यूपीएससी पास कर अफसर बनना था।
सोहन लाल ने यूपीएससी का एग्जाम बिना कोचिंग के क्लियर किया है।
उन्होंने घर पर ही यूट्यूब और दूसरे प्लेटफॉर्म के जरिये नोट्स तैयार किए और पढ़ाई की। यूपीएससी कि तैयारी के दौरान वह नियमित रूप से  7-8 घंटे पढ़ाई करते थे। सोहनलाल ने जब पहली बार यूपीएससी का एग्जाम दिया तो वह प्री और मेन्स क्लियर करके इंटरव्यू राउंड तक पहुंच गए थे, लेकिन इंटरव्यू में चूक गए और उनका सलेक्शन नहीं हो सका। इसके बाद दूसरे और तीसरे राउंड में वे प्री भी नहीं पास कर पाए। सोहन लाल ने जब चौथी बार एग्जाम दिया तो उनका सेलेक्शन हो गया और इस बार उनकी ऑल इंडिया रैंक 681 आई थी।