Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 2 Mar 2023 4:35 pm IST


WhatsApp ने देश में 29 लाख अकाउंट को किया बैन, इस वजह से लिया गया है एक्शन


वॉट्सऐप कंपनी ने पिछले महीने की यूजर सेफ्टी मंथली रिपोर्ट को जारी करते हुए बताया कि करीब 29 लाख 18 हजार इंडियन अकाउंट को बैन कर दिया है। 1 जनवरी से लेकर 31 जनवरी के बीच लगभग 10,29,000 अकाउंट ऐसे थे जिन्हें कंपनी ने बिना किसी रिपोर्ट के बंद कर दिया। ऐसा करने के पीछे की वजह है भारत सरकार द्वारा तय नियमों और वॉट्सऐप की पॉलिसी का उल्लंघन करना। अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल गलत कामकाज के लिए करते हैं टर्न बंद कर दीजिए अन्यथा मेटा आपके अकाउंट पर भी एक्शन ले सकता है और उसे बैन कर सकता है।
आपको बता दें कि हर महीने वॉट्सऐप यूजर्स कई अकाउंट को रिपोर्ट करते हैं जिसके बाद वॉट्सऐप इन्हें रिव्यु करता है और सही पाए जाने पर उन अकाउंट्स को परमानेंटली ब्लॉक या खत्म कर देता है। वॉट्सऐप कंपनी द्वारा इस तरह के कदम इसलिए उठाये जाते हैं ताकि प्लेटफार्म को यूजर्स के लिए अधिक से अधिक सुरक्षित बनाया जा सके। बता दें, दुनिया भर में करीब 2 बिलियन से अधिक लोग इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं।
इससे पहले यानी पिछले साल दिसंबर महीने में वॉट्सऐप ने देश में 36 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन किया था। वहीं जनवरी में वॉट्सऐप को करीब 1,461 शिकायतें अलग-अलग अकाउंट को लेकर मिली थी जिसमें से 1,337 अकाउंट को बैन करने की अपील की गई थी।