Read in App


• Sat, 1 May 2021 3:23 pm IST


गर्मी में इस तरह करें वर्क फ्रॉम होम


1. हवादार जगह पर बैठें

अगर घर से काम कर रहे हैं तो सबसे जरूरी है कि गर्मी में आप घर की जिस जगह को भी वर्किंग स्पेस बनाएं, वह जगह हवादार हो। खिड़कियों को खुली रखें और पर्दे गिरे रहें। इससे हवा तो आएगी लेकिन धूप नहीं।

2. खुद को हाईड्रेट रखें

गर्मी में पानी पीते रहना बेहद जरूरी है। एक बार में ढेर सारा पानी पीने की जगह काम के बीच-बीच में पानी पीते रहें। अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप के पास पानी की बोतल जरूर रखें। इटावा के पूर्व मेडिकल ऑफिसर डॉ अंकुर चक्रवर्ती बताते हैं कि छाछ, आम पन्ना और नींबू पानी का भी सेवन कर सकते हैं। वहीं चाय और कॉफी कम पीएं, क्योंकि ये पेय आपको डीहाईड्रेट करते हैं। वहीं वह दिन में कम से कम दो बार नहाने की भी सलाह देते हैं। दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर राजेश गौतम के मुताबिक, बाहर जाने वाले हर वक्त अपने साथ पानी और जूस आदि की बोतल जरूर रखें। नींबू शिकंजी एक अच्छा ड्रिंक है।

3. खानपान बदलें

गर्मी के मौसम में सलाद, नींबू, ब्रोकली और पालक की सब्जी खाएं। वहीं फलों में संतरा, मौसमी, ककड़ी, तरबूज, केला, गाजर, अंगूर और अनानास का सेवन करें। दही और चावल की मात्रा भी बढ़ा दें।

4. हल्के कपड़े पहनें

वर्क फ्रॉम होम में तो वैसे ही हल्के कपड़े पहनने की आजादी है। गर्मी के दिनों में आप हल्के रंग के और ढीले-ढाले कपड़े और सूती पहनें।

5. पंखा नहीं, कूलर कारगर होगा

याद रखें कि गर्मी में पंखा उसी हवा को गति देगा, जो आपके कमरे में है। इससे आपको तापमान में कमी नहीं महसूस होगी, लेकिन इसकी जगल कूलर कमरे के तापमान को कम कर देगा।