Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 8 Dec 2021 4:19 pm IST


मूंगफली खाने से पहले जरूर जान लें उसके नुकसान


सर्दी के मौसम में मूंगफली खूब खाई जाती है और इसलिए इसे जाड़ों की मेवा भी कहते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-ई, विटामिन-बी6 मैग्नीशियम, फासफॉरस, पोटैशियम, जिंक और आयरन जैसे तत्व न सिर्फ शरीर को गर्म रखते हैं, बल्कि उसे पोषक तत्व भी देते हैं।  वैसे तो मूंगफली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद चीज मानी जाती है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि इसके ज्यादा सेवन से शरीर को बड़े नुकसान भी हो सकते हैं-

लिवर डैमेज या जॉन्डिस- हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मूंगफली शरीर में अफ्लेटॉक्सिन की मात्रा बढ़ाती है, जो एक नुकसानदायक पदार्थ है. भूख न लगना और आंखों का पीला पड़ना अफ्लेटॉक्सिन पॉयजनिंग के लक्षण हैं, जो लिवर के खराब होने या जॉन्डिस का संकेत हो सकता है. अफ्लेटॉक्सिन पॉयजनिंग न सिर्फ आपका लिवर डैमेज कर सकती है, बल्कि ये लिवर कैंसर का कारण भी बन सकता है.

आर्थराइटिस- आर्थराइटिस के मरीजों को मूंगफली से परहेज करने की सलाह दी जाती है. मूंगफली में मौजूद लेक्टिन के कारण ऐसे मरीजों में सूजन की समस्या बढ़ जाती है. इससे कब्ज, एसिडिटी और सीने में जलन भी तेज हो सकती है.

फाइटिक एसिड- मूंगफली में फाइटिक एसिड नाम का एक ऐसा तत्व पाया जाता है, जो शरीर में जरूरी न्यूट्रिशनल वेल्यू को कम करता है. फाइटिक एसिड से शरीर में आयरन और जिंक की मात्रा घट जाती है. बैलेंस डाइट या रेगुलर मांस खाने वालों को इससे ज्यादा समस्या नहीं होगी. लेकिन जो लोग सिर्फ अनाज या फलीदार सब्जियों पर निर्भर रहते हैं, उन्हें दिक्कत हो सकती है.