Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 25 Sep 2021 5:37 pm IST

नेशनल

प्रधानमंत्री मोदी और जो बाइडन की मूलाकात के बीच बाइडन ने किया महात्मा गांधी को याद


प्रधानमंत्री मोदी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं  । आपको बता दें हाल ही में प्रधानमंत्री ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात की । व्हाइट हाउस में हुई इस मुलाकात के कई मायने निकाले जा रहे हैं।  कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी और जो वाइडन की इस मुलाकात से भारत और अमेरिका के रिश्ते मजबूत होंगे । 

बाइडन ने महात्मा गांधी को किया याद 
प्रधानमंत्री मोदी और जो बाइडन की ये मुलाकात बेहद खास मानी जा रही है । ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान  इस दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच कई अहम बातें कही । अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं लंबे समय से पीएम मोदी को जानता हूं , मुझे यकीन है कि उनके नेतृत्व में दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत होंगे । इस दौरान बाइडन ने महात्मा गांधी का भी जिक्र किया उन्होंने महात्मा गांधी को याद करते हुए कहा कि अगले महीने में उनका जन्मदिन है । यह समय है हम शांति व सहनशीलता से उनके मूल्य को याद करें । आज दुनिया को इसकी ज्यादा जरूरत है।

बाइडन से क्यो बोले मोदी 
1 घंटे चली इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने बाइडन से कहा कि ये  दशक कैसा आकार लेगा इसमें आपका नेतृत्व निश्चित रूप से अहम भूमिका निभाएगा ।  भारत और अमेरिका के बीच और मजबूत दोस्ती के लिए बीज बोए जा चुके हैं । प्रधानमंत्री ने आगे कहा इस दशक का भविष्य प्रतिमा और लोगों से लोगों के संबंधों से तय होगा । 

भारत अमेरिका संबंध भरोसे की साझेदारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति की इस बैठक को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत अमेरिका संबंध भरोसे की साझेदारी है वैश्विक स्तर पर हम बदलाव लाएंगे । उन्होंने आगे कहा कि दोनों नेताओं के बीच वैश्विक क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत हुई बागची ने कहा कि प्रधानमंत्री ने व्हाइट हाउस के रुजवेल्ट रूम में विजिटर बुक पर हस्ताक्षर भी किए है ।