Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 29 Mar 2022 6:00 pm IST


लाइफस्टाइल मेे बस कुछ बदलाव बैलेंस करें बॉडी-हॉरमोन्स


शरीर में अगर हॉरमोन्स का बैलेंस गड़बड़ है तो आपको डिप्रेशन, वजन बढ़ना, बाल झड़ना   पिंपल, पीरियड साइकल गड़बड़ होना, नींद न आना जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। लाइफस्टाइल या खान-पान में गड़बड़ी चलते कई  बार इनका संतुलन बिगड़ जाता है जिससे कई समस्याएं होने लगती हैं। अगर आपको विजिबली बहुत ज्यादा दिक्कत है तो किसी एंडोक्राइनोलॉजिस्ट से संपर्क करें। हालांकि लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव लाकर आप काफी हद तक इन पर कंट्रोल कर सकते हैं।

4 बीज डायट में करें शामिल - हॉरमोनल बैलेंस के लिए सीड साइकलिंग भी एक प्रक्रिया है। इसमें अलसी, सूरजमुखी, कद्दू और तिल के बीज अलग-अलग साइकल पर लिए जाते हैं। पहले 15 दिन आपको कद्दू और अलसी के बीज एक-एक चम्मच खाने होते हैं। दूसरे 15 दिन में सूरजमुखी और तिल के बीज 1-1 चम्मच खाने होते हैं। आपको इन्हें रोस्ट नहीं करना है बल्कि कच्चे ही खाने हैं। अगर आपको कोई परेशानी हो रही है तो तुरंत बंद कर दें और डॉक्टर की सलाह लें।

डायट में हो प्रोटीन- हॉरमोन्स को बैलेंस रखने के लिए प्रोटीन डायट लेने की सलाह दी जाती है। अगर आप वेजीटेरियन हैं तो दालें, सोयाबीन, अंडा खा सकते हैं। अगर नॉन वेज खाने का ऑप्शन है तो वो भी खा सकते हैं। हालांकि ज्यादा तला-भुना खाने से बचना है। 

एक्सरसाइज है जरूरी- पूरी बॉडी का हर अंग ठीक से काम करे इसके लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। सबको इसके फायदे पता हैं लेकिन लोग इसके लिए वक्त नहीं निकालते। अपने रूटीन में कम से कम वॉक ही शामिल करें लेकिन ऐसा काम जरूर करें जो आपको ऐक्टिव रखे।