Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 2 Feb 2022 11:23 am IST


स्‍ट्रेच मार्क्‍स की समस्या योग से करें दूर, रोजाना करें ये आसन


शॉर्ट ड्रेस पहनने की ख्वाहिश अगर आप पेट या जांघों के आसपास दिखाई देने वाले स्ट्रेच मार्क्स की वजह से पूरी नहीं कर पाती हैं तो टेंशन छोड़ रोजाना करें ये 3 योगासन। जी हां, इन 2 योगासन की मदद से आप बहुत जल्दी इन स्ट्रेच मार्क्स को कम कर पाएंगी।   

स्‍ट्रेच मार्क्‍स के निशान कम करने के लिए रोजाना करें ये आसन-

हलासन- हलासन करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेटकर हथेलियों को शरीर के बगल में फर्श पर रखें। पेट की मसल्‍स का इस्‍तेमाल करते हुए, पैरों को 90 डिग्री तक ऊपर उठाएं। हथेलियों को फर्श पर मजबूती से दबाएं और पैरों को सिर के पीछे गिरने दें। मध्य और पीठ के निचले हिस्से को फर्श से ऊपर उठाने दें ताकि पैर की उंगलियां पीछे की सतह को छू सकें। जितना हो सके छाती को चिन के पास लाने की कोशिश करें। हथेलियां फर्श पर सपाट, लेकिन बांजुओं को कोहनी पर मोड़ सकती हैं और आराम के स्तर के अनुसार हथेलियों से पीठ को सहारा दे सकती हैं। इसी आसन में कुछ देर रुकें।

सर्वांगासन- सर्वांगासन करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेटकर बांजुओं को शरीर के बगल में रखें। धीरे से पैरों को फर्श से ऊपर उठाएं और उन्हें फर्श पर सीधा रखें और पैरों को आकाश की ओर लेकर जाएं। धीरे-धीरे पेल्विक को ऊपर उठाते हुए फर्श से पीछे हटें। बाजुओं के आगे के हिस्‍से को फर्श से उठाएं और हथेलियों को पीठ पर सहारा देने के लिए रखें। कंधे, सिर, पेल्विक और पैरों के बीच एक सीधी रेखा बनाने की कोशिश करें। ऐसा करते हुए अपनी चिन से छाती को छूने की कोशिश करते हुए आंखों को पैरों की तरफ रखें।