Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 19 Nov 2021 4:59 pm IST


महिलाओं के लिए प्याज हो सकता है रामबाण साबित


मेनोपॉज के लक्षणों को करता है कम- मेनोपॉज के बाद एस्ट्रोजेन का का उत्पादन काफी कम हो जाता है. जिसकी वजह से महिलाओं का शरीर आहार से कैल्शियम को कम पाने लगता है। यही कारण है कि ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या को रोकने के लिए कैल्शियम सप्लीमेंट लेने की सलाह दी जाती है. ऐसे में महिलाओं के लिए प्याज कारगर साबित होता है.

समय से पहले बूढ़ा होने से करता है बचाव- अगर आप समय से पहले होने वाले बुढ़ापे से बचना चाहती हैं, तो प्याज बहुत उपयोगी है. प्याज में विटामिन ए, सी, और ई पाए जाते हैं. यही कारण है कि ये स्किन के लिए भी लाभदायक होता है.प्याज में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण, बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने में आपकी मदद कर सकती है. ऐसे में अपनी स्किन के लिए आपको प्याज का उपयोग करना चाहिए.

मुहांसों और फुंसियों का करे इलाज- प्याज से कई तरह के लाभ मिलते हैं, क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी, रोगाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. यानी कि इससे मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया  दूर किया जा सकता है. जी हां कहा जाता है कि  प्याज के सेवन से मुंहासे और पिंपल्स की समस्या भी कम होती है. इसके साथ ही  आप प्याज के रस में 1 चम्मच जैतून के तेल को मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकती हैं.इसको अपने चेहरे पर 20 मिनट लगाने के बाद साफ पानी से धो दें. इससे लाभ मिलेगा.

बालों के विकास में मददगार है प्याज- कैरोटीन एक प्रकार का प्रोटीन होता है, जो बालों, नाखूनों और हमारी स्किन की परेशानियों को दूर करने का काम करता है, जबकि  प्याज में सल्फर भरपूर रूप से पाया जाता है. यही कारण है कि  सल्फर बालों के विकास को बढ़ावा देने के साथ ही पतले बालों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है. बालों को उचित पोषण देने के लिए प्यार के रस का उपयोग हर किसी को करना चाहिए.