Read in App


• Sun, 23 May 2021 9:45 am IST


गन्ना राज्यमंत्री से मिले ट्रेवल्स व्यवसाय उठाई राहत दिलाने और टैक्स माफ कराने की मांग


हरिद्वार। पंचपुरी टेंपो ट्रैवलर वेलफेयर सोसायटी(रजि.) हरिद्वार के एक प्रतिनिधिमंडल ने बीती शाम प्रदेश के गन्ना राज्य मंत्री एवं  हरिद्वार ग्रामीण विधायक स्वामी यतीश्वरानंद को अपनी ट्रेवल्स टूरिज्म की समस्याओं से अवगत कराया और अपनी मांगों का पत्र उनको दिया।   टेंपो ट्रैवलर वेलफेयर सोसायटी के कोषाध्यक्ष सुनील जैसवाल ने कहा कि इस कोरोना महामारी ने ट्रैवल व्यवसायियों की कमर ही तोड़ दी है पिछले साल भी चार धाम यात्रा न के बराबर चली थी और इस साल भी सरकार ने यात्रा स्थगित करके ट्रैवल व्यवसायियों और वाहन स्वामियों और चालकों को आत्म हत्या करने पर मजबूर कर दिया है। उन्होंने कहा कि यात्रा न चलने की वजह से  हम अपनी गाड़ियों की किस्तें सही समय पर जमा नही कर पा रहे है किस्त जमा ना होने पर इंश्योरेंस कंपनी वाले हम पर किस्ते जमा कराने का दबाव बना रहे हैं। आमदनी नहीं होने पर किस्तें कहां से जमा करें। फाइनेंस कंपनी हमारी गाड़ियों को खींचने की धमकी दे रहे हैं अगर सरकार ने हमारी लोन की किस्तों में छूट ना दी तो हम गाड़ियों को नहीं बचा पाएंगे इससे सरकार को भी बहुत नुकसान होगा क्योंकि हमारी गाड़ियां चलती हैं तो हम कर जमा करते हैं जिससे सरकार को सीधा सीधा लाभ होता है जब हमारी गाड़ियां ही नहीं चलेंगी रोड पर तो हम कहां से राज्य कर जमा कराएंगे। जब गाड़ियां ही खींच जाएंगी तो हम कहां से किश्त जमा कराएंगे  कारोबार वैसे ही पिछले 2 सालों से चौपट हो गया है अब आप ही बताएं कि हम इतने पैसे कहां से लाएं और कहां से इंश्योरेंस जमा कराएं और उन्होंने कहा की ट्रैको और हमारी गाड़ियों के टैक्स के नियम भी बहुत अलग है ट्रक एक साल का प्रीमियम 18000 रु है जो पूरे साल राज्य से बाहर चलते जबकि हमारे टेंपो ट्रैवलर तो मुश्किल से 30 दिन ही राज्य से बाहर जाते है क्यों कि चारधाम यात्रा की वजह से टेंपो ट्रैवलर बाहर जाते नही है तो 75000 रु सालाना प्रिमियम टेंपो ट्रैवलर पर क्यों।
गन्ना मंत्री को बताया कि 2020 से अब तक सरकार द्वारा ना ही वाहन स्वामियों , चालकों , ट्रैवल एजेंटों और चार धाम यात्रा से जुड़े किसी भी कारोबारी को कोई आर्थिक सहायता नही दी गई।
चार धाम यात्रा स्थगित होने से हमारे पास अब कारोबार नहीं है तो हम कहां से अपने बच्चों की स्कूल की फीस जमा कराएं स्कूल वाले भी फीस जमा कराने के लिए हम पर दबाव बना रहे हैं। चेतावनी दिखी
अगर सरकार हमारी मांगों को पूरा नहीं करेगी तो सभी ड्राइवर और वाहन स्वामी मिलकर अनशन करने पर मजबूर हो जाएंगे। वाहन स्वामियों और ड्राइवरों में नसीर अंसारी ,शमीम अहमद ,अनिल कुमार, प्रमोद राठौर, राशिद ,अनिल पवार, सलीम खान , समून मालिक ,रकम सिंह,इलियास मालिक अनिल सिसोदिया,पिंकी सैनी,लीलू सैनी सकील अंसारी अकील अंसारीआदि मौजूद रहे।