Read in App


• Sat, 6 Apr 2024 10:49 am IST


मवेशियों में फैल रहा खुरपका और मुंहपका रोग, पशु चिकित्सा विभाग ने शुरु किया टीकाकरण


हल्द्वानी: गर्मी का मौसम शुरू होते ही मवेशी संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने लगे हैं. इन संक्रामक रोगों को रोकने के लिए पशुपालन विभाग मवेशियों में टीकाकरण अभियान चला रहा है. नैनीताल जिले के बिंदुखत्ता क्षेत्र में इन दिनों मवेशियों में खुरपका और मुंहपका रोग फैल रहा है. ऐसे में पशु चिकित्सा विभाग ने मवेशियों का टीकाकरण शुरू कर दिया है.

दरअसल, बिंदुखत्ता क्षेत्र में कुछ मवेशियों में मुंहपका और खुरपका रोग लगने पर पशुपालन विभाग अलर्ट पर है. फिलहाल, पशुपालन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कुछ मामले उनके संज्ञान में आए हैं, लेकिन टीकाकरण का कार्य चल रहा है. लोगों को इस बीमारी से सावधानी बरतने की जरूरत है. मवेशियों का टीकाकरण करने के साथ ही पशुपालकों को रोग के लक्षण और बचाव की जानकारी दी जा रही है.

हल्द्वानी के पशु चिकित्सा अधिकारी आरके पाठक ने बताया कि बिंदुखत्ता क्षेत्र में कुछ मवेशियों में संक्रमण की शिकायत सामने आई है. डॉक्टरों की टीम मवेशियों का इलाज कर रहे हैं. साथ ही टीकाकरण का कार्यक्रम भी चल रहा है. कई बार देखने में आता है कि लोग अपने मवेशियों को गर्भधारण और दूध देने के अवस्था में टीकाकरण से बचते हैं, जिसके चलते कुछ मवेशियों में इस तरह के लक्षण सामने आते हैं.

उन्होंने बताया जा रहा है कि जानवरों के मुंह में छाले और जख्म बन रहे हैं, जिससे वो चारा नहीं खा पा रहे हैं. साथ ही जानवरों को 104 डिग्री तक का बुखार आ रहा है. डॉक्टरों का कहना है कि अगर इस तरह की बीमारी जानवर में सामने आती है तो बीमार मवेशियों के संपर्क में आने से बचाने के लिए अन्य जानवरों को उनसे अलग रखें.