Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 1 Feb 2023 10:53 am IST


बालों की समस्याओं से निपटने के लिए चुकंदर करें इस्तेमाल


चुकंदर एक सुपरफूड है, जो हेल्थ और ब्यूटी दोनों के लिए फायदेमंद है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम से भरपूर है। सभी मिनरल्स और पोषक तत्वों के साथ बालों के लिए चुकंदर के कुछ गजब के फायदे हैं। हेयर ग्रोथ से लेकर डैंड्रफ से निपटने तक में चुंकदर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां देखिए अलग-अलग तरह से इसे कैसे यूज करें -

खुजली वाली स्कैल्प से मिलेगा आराम- स्कैल्प पर खुजली हो रही है तो आप चुकंदर को दो हिस्सों में काट लें। फिर इसे स्कैल्प पर रगड़ें। चुकंदर से निकलने वाला रस आपके डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करेगा। इसी से साथ से स्कैल्प को अंदर से मॉइश्चराइज भी करेगा। कुछ देर रगड़ने के बाद इसे 15 मिनट के लिए स्कैल्प पर छोड़ दें। ये डैंड्रफ और खुजली वाली स्कैल्प से निपटने में मदद करता है। इसे हफ्ते में एक बार बालों पर लगाएं। 

हेल्दी हेयर के लिए हेयर मास्क - हेल्दी हेयर के लिए आप बालों पर चुकंदर से बने मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए चुकंदर का रस निकालें और फिर इसमें कॉफी का मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिक्स करें। अब इस मास्क को बालों पर लगाएं। कुछ देर के लिए लगा रहने के बाद इसे पानी से धोएं। ये हेयर लॉस से निपटने में मदद करता है। ये पैक हेयर क्वालिटी को बेहतर बनाने में मदद करता हैं। 

नैचुरल हेयर कलर की तरह लगाएं- लाल रंग के हेयर पाने के लिए आप चुकंदर का रस निकालें। अब इसमें ब्लैक टी और गुलाब जल मिलाएं। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे बालों पर लगाएं। फिर पानी से बालों को साफ करें। 

 डैंड्रफ से मिलेगी निजात - ड्रैंड्रफ से निपटने के लिए चुकंदर का गूदा और नीम के पानी को साथ में मिलाएं। अब इस पैक को बालों में अच्छे ले अप्लाई करें। कुछ देर के लिए लगा रहने के बाद शैम्पू से बालों को साफ करें।