Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 26 Jul 2023 4:26 pm IST


खीरा खाने से मिलते हैं गजब के फायदे , ये है सेवन का सही तरीका


गर्मियों में हर व्यक्ति खाने के लिए ऐसी चीजें पसंद करता है जो शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ बॉडी को हाइड्रेट भी रखती हों। ऐसी ही चीजों में खीरा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। लोग खीरे को सलाद के रूप में खाने से लेकर इसका रायता और जूस बनाकर तक पीते हैं। खीरा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, कार्ब्स, मैग्नीशियम, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो सेहत को अनजाने में ही कई फायदे पहुंचाते हैं। अगर आप भी वेट लॉस करके अपनी फिगर को मेटेंन रखते हुए चेहरे पर चांद सा निखार पाना चाहते हैं तो इस तरह करें खीरे का सेवन। ये हैं इसके फायदे। 

खीरा खाने से मिलते हैं ये फायदे-

ब्लड प्रेशर रखता है कंट्रोल-  खीरे में मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम के अलावा पानी की पर्याप्त मात्रा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करती है।
 
दिल की सेहत- खीरे में पोटैशियम, सोडियम और मैग्नीशिम प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है। जो बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाए रखने के साथ हार्ट अटैक और दिल से जुड़े अन्य रोगों का खतरा भी कम करने में मदद करता है। दिल के रोगियों को खीरा छिलके के साथ खाने से विटामिन के मिलता है, जो शरीर में खून के थक्के जमा होने से रोकता है। ऐसे में दिल के रोगियों के लिए यह हार्ट अटैक का खतरा कम कर सकता है।

कब्ज से छुट्टी- खीरे में मौजूद फाइबर पेट साफ रखने में मदद करता है। जिससे व्यक्ति को कॉन्स्टिपेशन की समस्या नहीं होती। खीरे में पानी और फाइबर की मात्रा अच्छी होती है, जिससे डाइजेशन दुरुस्त रहने के साथ व्यक्ति को कब्ज की शिकायत नहीं रहती।  

डायबिटीज में फायदेमंद- स्टडी में यह बात सामने आई है कि खीरा का सेवन करने से ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है। खीरे में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खीरे में मौजूद फाइबर और रफेज मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। 

क्या है खीरा खाने का सही तरीका-
खीरा खाने के लिए सबसे पहले यह बात जान लें कि उसके छिलके उतारकर न खाएं। ऐसा करने से आप उसमें मौजूद फाइबर की मात्रा कम कर देते हैं। छिलके और बीज खीरे के सबसे अधिक पोषक तत्व वाले भाग हैं। एक अध्ययन में कहा गया है कि खीरे के बीज खनिजों, विशेषकर कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं।
-जब कभी आपको भूख लगे तो आप भूख को शांत करने के लिए खीरा खा सकते हैं। 
-खीरे का सलाद, स्मूदी और ठंडा सूप बनाकर सेवन करें।