Read in App


• Mon, 20 May 2024 10:53 am IST


विधायकों के प्रस्तावों पर तेजी से काम कर रही धामी सरकार, विपक्ष को दी तवज्जो


उत्तराखंड में धामी सरकार ने विधायकों के प्रस्तावों पर तेजी से काम किया है. विधानसभा स्तर पर विकास कार्यों के लिए विधायकों से मांगे गए 235 प्रस्तावों को अब तक अमलीजामा पहना दिया गया है. बाकी प्रस्तावों पर भी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जल्द से जल्द कार्य पूरे करने के निर्देश दिए हैं. खास बात यह है कि विपक्षी दल कांग्रेस और बसपा के साथ ही निर्दलीय विधायकों के प्रस्तावों को भी धामी सरकार ने हाथों हाथ लिया है. यानी विरोधी दलों के विधायकों की विधानसभा सीटों में भी धामी सरकार विकास कार्यों के इन प्रस्तावों को अमलीजामा पहना रही है.

उत्तराखंड में हर विधानसभा सीट के लिए सरकार को मिले विकास कार्यों से जुड़े प्रस्ताव अब धरातल पर उतर रहे हैं. मौजूदा आंकड़े बताते हैं कि एक तरफ जहां विधायकों ने बड़ी संख्या में अपनी विधानसभा क्षेत्रों के लिए धामी सरकार को प्रस्ताव दिए हुए हैं, तो वहीं सरकार भी विकास कार्यों से जुड़े इन प्रस्तावों को धरातल पर उतार रही है. दरअसल प्रत्येक विधायक से अपनी विधानसभा सीट के लिए 10 प्रस्ताव सरकार ने मांगे थे. इन पर काम कराए जाने का भी भरोसा दिया गया था. विधायकों के लिए खुशी की बात यह है कि धामी सरकार ने इन प्रस्ताव पर काम करते हुए अब तक कई प्रस्तावों को धरातल पर भी उतार दिया है.
प्रदेश में राज्य सरकार को 70 विधानसभा सीटों के विधायकों के कुल 700 प्रस्ताव मिले थे. इनमें से 235 विकास कार्यों से जुड़े इन प्रस्तावों पर सरकार काम करवा रही है. इन कामों के शासनादेश भी हो चुके हैं. इन 235 कार्यों में से 75 काम कांग्रेस, बसपा या निर्दलीय विधायकों की विधानसभा सीटों से जुड़े हैं. धामी सरकार ने पिछले 1 साल में इन प्रस्तावों पर काम करना शुरू किया है. इतने समय में अब तक करीब 34% प्रस्ताव आगे बढ़ चुके हैं. उधर बाकी प्रस्तावों पर भी अधिकारियों को तय समय सीमा के भीतर काम पूरा करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.