Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 3 Nov 2022 5:30 pm IST

ब्रेकिंग

उद्यमी महासम्‍मेलन: IIA के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष की मांग, कृषि आधारित उद्यमी मंत्रालय का होना चाहिए गठन


लखनऊ: इंडियन इंडस्‍ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए), उद्यान एवं खाद्य संस्करण विभाग, एमएसएमई और निर्यात प्रोत्साहन विभाग द्वारा राजधानी स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्‍ठान में कृषि आधारित एमएसएमई उद्यमी महासम्मेलन का गुरुवार को दूसरा दिन है। महासम्‍मेलन के साथ आयोजित इंडिया फूड एक्सपो में 100 से अधिक प्रदर्शनी और 177 स्टॉल्स लगाए गए हैं।

आईजीपी में उद्यमी महासम्‍मेलन के दूसरे दिन यानी आज मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बतौर मुख्‍य अतिथि शिरकत की। इस दौरान सीएम योगी योगी के साथ कैबिनेट मंत्री राकेश सचान, लखनऊ मेयर संयुक्ता भाटिया समेत प्रमुख सचिव एमएसएमई अमित मोहन प्रसाद और कृषि खाद्य आयुक्त व प्रमुख सचिव पंचायती राज मनोज कुमार सिंह मौजूद। कार्यक्रम में आईआईए के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अशोक अग्रवाल, महासचिव दिनेश गोयल समेत सभी वरिष्ठ पदाधिकारी ने मुख्‍यमंत्री का स्‍वागत किया।

किसानों की फसलों का दाम डॉलर में दिलाने का लक्ष्‍य है: अशोक अग्रवाल  

आईआईए के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश की जनता हमारे मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को सुनना और देखना चाहती है। योगी सरकार की वजह से हमारे वर्किंग आवर्स बढ़ गए हैंप्रदेश में व्यापारियों को भय मुक्त वातावरण मिल रहा है। उन्‍होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण में अग्रणी भूमिका निभा सकता है। आईआईए का उद्देश्‍य है कि किसानों को उनकी फसलों का दाम डॉलर में दिलाया जा सके। 92 हजार करोड़ रुपये का खाद्यान्न नष्ट हो जाता है, जिसकी मुख्य वजह है कि भंडारण सही से नहीं हो सकता है।

उद्यमी अशोक अग्रवाल ने कहा कि तहसील स्तर पर उद्यमी मित्र बनाए जाने चाहिएबैंक से सहयोग नहीं मिल पाता है तो ऐसे में कोई ऐसी व्यवस्था जरूर होनी चाहिए, जिसमें लोन लेने के लिए नए और युवा उद्यमियों को भटकना न पड़े। उन्‍होंने कहा कि कृषि आधारित उद्यमी मंत्रालय का गठन होना चाहिए। प्रदेश में अघोषित कटौती हो रही है, इसलिए डेडीकेटेड फीडर से निर्बाध बिजली आपूर्ति मिलनी चाहिए। क्योंकि, बिजली के लिए जनरेटर के लिए रेवेन्यू भी ज्यादा खर्च करना पड़ता है। सरकार का आगामी इन्‍वेस्‍टर समिट होने जा रहा है, जो निश्चित रूप से यूपी को आगे बढ़ाएगा। इससे पहले भी कई घोषणाएं की गई थीं, जो पूरी नहीं हों पाई हैं।