Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 24 Feb 2022 5:24 pm IST


बच्चे कर रहे हैं आपकी बातों को अनसुना? वक्त है ये टिप्स अपनाने का


अपने बच्चों को लेकर माता-पिता का यह भी कहना है कि उनके बच्चे उनकी बात एक बार में नहीं सुनते हैं और जब कभी सुन भी लेते हैं तो उसे सुनकर भी अनसुना कर देते हैं। अगर आपकी भी अपने बच्चों से ऐसी ही कोई शिकायत है तो ये टिप्स अपनाकर अपनी समस्या को दूर कीजिए- 

समझें बच्चों का माइंडसेट- बच्चों से बात करते समय सबसे पहले माता-पिता को चाहिए कि वो अपने बच्चों का माइंडसेट समझने की कोशिश करें। कई बार पैरेंट्स बच्चों से अपने माइंडसेट के अनुसार बात करने लगते हैं। वो ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, जिसके बारे में बच्चों को पता भी नहीं होता है। 

बच्चों से बात हैप्पी मूड में करें- कई बार माता-पिता अपना गुस्सा बच्चे से बात करते समय उन पर उतराने लगते हैं। या फिर गुस्से में बात करते समय अपनी टोन पर ध्यान नहीं देते हैं। आपका ये व्यवहार आपके बच्चों के मन में एक नकारात्मक भावना पैदा करता है। इस स्थिति में अक्सर बच्चे या तो चुप हो जाते हैं या फिर वह आपकी बातों को जवाब देने लग जाते हैं और आपको लगता  है कि वह उल्टा बोल रहे हैं। 

रोल मॉडल बनने की कोशिश करें- पैरेंट्स बच्चों से बात करते समय यह उम्मीद करते हैं कि उनका बच्चा उनकी बात सुनें। अगर बच्चे उस समय मस्ती करते हैं तो पैरेंट्स उन पर गुस्सा करने लग जाते हैं। जबकि वास्तव में अधिकतर पैरेंट्स भी ऐसा ही करते हैं। जब बच्चे अपने पैरेंट्स से बात करते हैं, तो वह फोन या लैपटॉप में लगे रहते हैं। आप सबसे पहले अपनी आदतों में बदलाव लाएं। 

एक बार में एक ही बात- बच्चे से बात करते समय ध्यान रखें कि आप एक समय में एक ही बात पर अपने बच्चे से चर्चा करें। कई बार पैरेंट्स बच्चों के साथ कई टॉपिक पर एक साथ चर्चा करने लग जाते हैं। जिससे बच्चे कंफ्यूज होकर माता-पिता की बातों में रुचि लेना ही छोड़ देते हैं।