Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 10 Sep 2021 4:23 pm IST


पोटौशियम युक्त इन चीजों के सेवन से होता है वेट लॉस


 ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए प्रोटीन और आयरन जैसे  पोषक तत्वों को अपनी रोजाना डाइट में शामिल करते हैं। आपको बता दें, कि पोटैशियम भी आपके वजन घटाने में मददगार हो सकता है। यह आपके रक्तचाप स्तर तंत्रिका कार्य को बनाए रखने में मदद करता है । रिपोर्ट के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति को प्रतिदिन लगभग 4,700 मिलीग्राम पोटैशियम अपनी डाइट में लेना चाहिए। ज्यादातर लोग आयरन और प्रोटीन को अपनी रोजाना डाइट में शामिल करते हैं, लेकिन वह इस बात से अनजान है की पोटैशियम भी डाइट में बहुत जरूरी है। पोटैशियम को डाइट में लेने से आप तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे इससे जुडी जानकारीः-

1) केला- केले को पोटेशियम के लिए सबसे अच्छा स्रोत बताया जाता है। केले में फाइबर उचित मात्रा के साथ-साथ कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। केला आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।

2) शकरकंदी- ऐसी सब्जी जो आमतौर पर सर्दियों के मौसम में उपलब्ध होती है। पौष्टिक और वजन कम करने वालों के लिए यह बेस्ट ऑप्शन है।

3) राजमा- राजमा प्रोटीन फाइबर के साथ-साथ पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है। इसके सेवन से आप  तेजी से वजन कम कर सकते हैं। राजमा आईरन, कॉपर और विटामिन से भरपूर है।

4) नारियल पानी- नारियल पानी पीना आपका वेट लॉस करने के साथ-साथ आप में कई पोषक तत्वों की पूर्ति करता है 240 मिली नारियल पानी में 600 मिली पोटैशियम होता है।

5) पालक- पालक में विटामिन खनिज और एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जिसके चलते आपका पेट भरा रहता है और आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगती।