Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 29 Oct 2021 1:40 pm IST


ये 8 आदतें खराब कर सकती हैं आपकी किडनी, आज ही छोड़ दें ये काम


किडनी शरीर का बेहद ही महत्वपूर्ण अंग, जो कई तरह के कार्य करती है। शरीर में किडनी दो होती है, जो आकार में बिल्कुल राजमा की तरह दिखती है। किडनी का सबसे जरूरी काम होता है शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालना, खून साफ करना, युरिन का निर्माण करना। साथ ही यह शरीर में एसिड, इलेक्ट्रोलाइट्स के बैलेंस को भी बनाए रखने में मदद करती है। कई बार हमारी रोजमर्रा की आदतें किडनी की सेहत खराब कर देती हैं। इससे किडनी से संबंधित कई रोग होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। समय पर इलाज ना कराया तो किडनी फेल भी हो सकती है। किडनी में किसी भी तरह की समस्या होने के लक्षण भी देर से नजर आते हैं। हालांकि, पेशाब कम होना, पेट के निचले भाग में दर्द रहना, थकान महसूस करना, पैरों और एड़ियों में सूजन रहना, पेशाब में खून आना आदि लक्षणों के नजर आने पर डॉक्टर से जरूर दिखाएं। जानें, उन दस आदतों के बारे में यहां जो आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

नींद में कमी किडनी को करती है बीमार
आजकल लोगों की लाइफस्टाइल बहुत ही खराब हो गई है। देर रात सोते हैं, सुबह जल्दी उठकर ऑफिस चले जाते हैं। वहां सारा दिन काम करने के बाद फिर देर रात टीवी, मोबाइल, लैपटॉप पर लगे रहते हैं। मात्र 4-5 घंटे की नींद लेते हैं। ये सभी आदतें ना सिर्फ आपको शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार करती हैं, बल्कि इससे किडनी की सेहत भी प्रभावित हो सकती है। चाहते हैं कि किडनी हेल्दी बनी रहे, तो प्रत्येक दिन 7-8 घंटे की अच्छी नींद जरूर लें।

पेशाब को देर तक रोके रखना
कुछ लोग जबरदस्ती पेशाब को रोककर रखते हैं। युरिन को देर तक रोके रखना भी किडनी की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। यूरिन इंफेक्शन, ब्लैडर इंफेक्शन या गंभीर स्थिति में किडनी इंफेक्शन होने की संभावना भी बढ़ जाती है। आपकी पेशाब को देर तक रोक कर रखने की आदत किडनी में स्टोन की समस्या को भी बढ़ा सकता है।

लिक्विड का सेवन कम करना
किडनी को स्वस्थ रखने के लिए तरल पदार्थों खासकर पानी का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना जरूरी होता है। इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है, टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। एक दिन में कम से कम तीन लीटर पानी पीने से संपूर्ण सेहत को लाभ मिलता है। त्वचा स्वस्थ रहती है। किडनी में पथरी नहीं होती है। डिहाइड्रेशन से बचे रहते हैं।

प्रोसेस्ड फूड का सेवन करना
आजकल लोगों के पास समय अधिक नहीं है। हर काम वे जल्दबाजी में करते हैं। ऐसे में खानपान में भी वे अधिक से अधिक प्रोसेस्ड फूड आइटम्स को ही अधिक शामिल करने लगे हैं। बस, पैकेट खोला, 5 मिनट में पकाया और खा लिया। किडनी रोग से ग्रस्त हैं, तो पैकेज्ड फूड का सेवन ना करें। इनमें सोडियम, फॉस्फोरस की मात्रा अधिक होती है, जो किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं।

शराब और स्मोकिंग करना
यदि आप चेन स्मोकर हैं या फिर प्रतिदिन शराब का सेवन करते हैं, तो आपकी ये आदत किडनी के साथ ही लिवर को भी नुकसान पहुंचा सकती है। स्मोकिंग, एल्कोहल का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होती है, ये सभी जानते हैं। धूम्रपान करने से पेशाब में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने लगती है, जो किडनी के लिए सही नहीं है।

दर्दनिवारक दवाओं का सेवन अधिक करना
बदन दर्द, सिरदर्द, पेट दर्द हुआ नहीं कि कुछ लोग पेनकिलर का सेवन कर लेते हैं। बेशक, दर्दनिवारक दवाएं आपको दर्द से छुटकारा दिलाती हैं, लेकिन लगातार इनका सेवन किडनी पर नेगेटिव असर कर सकता है। ये दवाओं किडनी या शरीर के किसी भी अंग के लिए नुकसानदायक होती हैं। यदि आपको पहले से ही किडनी से संबंधित समस्या है, तो शारीरिक दर्द होने पर डॉक्टर की सलाह लेकर ही पेनकिलर का सेवन करें।

नमक का सेवन अधिक करना
कुछ लोग भोजन करते समय ऊपर से भी दाल, सब्जी में नमक डालते हैं। अधिक नमक का सेवन ना सिर्फ ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा सकता है, बल्कि किसी ना किसी रूप से किडनी पर भी असर कर सकता है। सोडियम अधिक शामिल करने से ब्लड प्रेशर प्रभावित हो सकता है, जिससे किडनी पर दबाव बढ़ता है। कम मात्रा में (एक दिन लगभग 5 ग्राम) नमक का सेवन करें।

अधिक मीठा खाना किडनी के लिए है हानिकारक
यदि आपकी डाइट में मीठी चीजें अधिक शामिल होती हैं, तो यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं। साथ ही वजन बढ़ना, हाई ब्लड प्रेशर, यहां तक कि किडनी को भी किसी ना किसी रूप में नुकसान पहुंचा सकती हैं। अधिक मीठा खाने से पेशाब में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है, जो किडनी के लिए सही नहीं है। शुगरी फूड आइटम्स का सेवन कम कर दें, खासकर जब आपकी उम्र 30 के पार हो चुकी है।