Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 17 Jul 2023 3:16 pm IST

राजनीति

विपक्षी एकता बैठक में पहुंचे 26 दल, नड्डा ने 18 जुलाई को बुलाई NDA की बैठक


  • विपक्षी एकता बैठक में लोकसभा सीट शेयरिंग और UPA के नए नाम पर होगी चर्चा

नई दिल्‍ली: आगामी लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को हराने के लिए बेंगलुरु में विपक्षी दलों की दूसरी बैठक सोमवार से शुरू हो रही है। कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल ने बताया, इस बैठक में 26 पार्टियां शामिल होंगी। मीटिंग मंगलवार सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक होगी। सोनिया और राहुल गांधी भी आ रहे हैं। आज शाम को सोनिया गांधी ने विपक्षी दलों को डिनर पर बुलाया है।

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के भी आने की संभावना है। हालांकि, शरद पवार आज बेंगलुरु नहीं आएंगे, वे कल की बैठक में शामिल होंगे। पवार के साथ सुप्रिया सुले भी आएंगी। सूत्रों के अनुसा, विपक्ष की बैठक के एजेंडे में तीन मुख्य मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। पहला- लोकसभा चुनाव में विपक्ष की एकजुटता, दूसरा- सीट शेयरिंग और तीसरा- UPA का नया नाम।

इन मुद्दों पर भी प्‍लान बनाने पर होगी चर्चा

इसके अलावा मणिपुर हिंसा, यूनिफॉर्म सिविल कोड, पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के साथ ही बीजेपी की पार्टियों को तोड़ने की स्ट्रैटजी और उसके काउंटर प्लान पर भी चर्चा होगी। इस बैठक से तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री चंद्रशेखर राव, आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्‌डी, पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू और ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने दूरी बना रखी है।

18 जुलाई को NDA की बैठक

उधर, बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने 18 जुलाई को दिल्ली के अशोका होटल में NDA की बैठक बुलाई है। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। एनडीए की बैठक पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मुझे ताज्जुब है कि मोदी जी ने राज्यसभा में कहा था कि मैं सभी विपक्षियों पर अकेला भारी हूं। अगर वो सभी विपक्षियों पर अकेले भारी हैं तो वो कल NDA की बैठक में 30 पार्टियों को क्यों बुला रहे हैं? उन 30 पार्टियों का नाम तो बताएं, वे हमारी बैठक से घबरा गए हैं।