Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 21 Nov 2022 5:56 pm IST

खेल

एन जगदीशन ने खेली वनडे इतिहास की सबसे बड़ी पारी, इतने रन बना तोड़ा रोहित का रिकॉर्ड


स्‍पोर्ट्स डेस्‍क: तमिलनाडु के 26 वर्षीय बल्लेबाज नारायण जगदीशन ने लिस्ट ए क्रिकेट में ऐतिहासिक पारी खेली है। उन्‍होंने विजय हजारे ट्रॉफी में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 277 रन जड़ दिए। यह एक दिवसीय (वनडे) और लिस्ट ए क्रिकेट का सबसे बड़ा निजी स्कोर है। उन्होंने टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्‍होंने श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेली थी। रोहित शर्मा से पहले लिस्ट ए क्रिकेट में सरे के बल्लेबाज एलेस्टेयर ब्राउन ने वर्ष 2002 में 268 रन की पारी खेली थी। जगदीशन ने इन दोनों बल्‍लेबाजों का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

तमिलनाडु की टीम ने बेंगलुरू में सोमवार को नारायण जगदीशन की पारी की बदौलत आंध्र प्रदेश के खिलाफ दो विकेट के नुकसान पर 506 रन का स्कोर खड़ा किया। पहली बार वनडे मुकाबले में 500 से ज्यादा रन बने हैं। इससे पूर्व इंग्लैंड की टीम ने नीदरलैंड के खिलाफ 498 रन बनाए थे।

पिछली पांच पारियों में जड़े पांच शतक

विजय हजारे ट्रॉफी के इस सीजन में एन जगदीशन के बल्ले से खूब रन बरस रहे हैं। इस खिलाड़ी ने पिछली पांच पारियों में लगातार पांच शतक लगाए हैं। ऐसे में जगदीशन ने कुमार संगाकारा, एल्‍वीरो पीटरसन और देवदत्‍त पडिकल का लगातार चार शतक लगाने वाला रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

एन जगदीशन ने आज की पारी में 141 गेंद पर 196.45 के स्ट्राइक रेट से 277 रन बनाए। इस दौरान उन्‍होंने 25 चौके और 15 छक्के जड़े हैं। पहले विकेट के लिए उन्‍होंने साई सुदर्शन के साथ मिलकर 414 रन की पार्टनरशिप की। इस दौरान सुदर्शन ने 102 बॉल पर 154 रन की पारी खेली। 39वें ओवर की तीसरी बॉल पर सुदर्शन और फिर 42वें ओवर की चौथी बॉल पर जगदीशन आउट हुए। अगर जगदीशन पूरे 50 ओवर खेलते तो अकेले ही 300 रन का आंकड़ा भी पार कर सकते थे।