Read in App

Rajesh Sharma
• Wed, 28 Jul 2021 8:25 pm IST


जिलाधिकारी ने किया पिरान कलियर दरगाह परिसर का निरीक्षण, दिए प्रभावी निर्देश



हरिद्वार। जिलाधिकारी  सी. रविशंकर ने बुधवार को दरगाह पिरान कलियर शरीफ स्थित दरगाह परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने वजूखाना, पानी की सप्लाई व्यवस्था, जियारत स्थल तथा निर्माणाधीन मस्जिद आदि का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने दरगाह परिसर की व्यवस्थाओं के संबंध में पदाधिकारियों से चर्चा की।  जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी कार्य किये जाएं उनमें पुराने हेरीटेज का ध्यान रखा जाए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि ड्रेनेज की व्यवस्था ठीक न होने के कारण आस-पास पानी भर जाता है। जिलाधिकारी ने पुराना लंगर एवं वर्तमान लंगर व्यवस्थाओं को भी देखा। निरीक्षण के बाद जिलाधिकारी ने दरगाह साबिर पाक के दर्शन किये।  
निरीक्षण के उपरान्त हज हाऊस सभागार में दरगाह पिरान कलियर शरीफ के विकास आदि के सम्बन्ध में विभिन्न विषयों पर एक बैठक आयोजित हुई। 
बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों से दरगाह के आसपास के क्षेत्र के मास्टर प्लान के संबंध में जानकारी प्राप्त की।  दरगाह परिसर स्थित फव्वारा चौक के सौंदर्यीकरण तथा तालाब को कैसे एक्टिवेट किया जाए इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। डीएम ने लंगर व्यवस्था हेतु रोटीमेकर मशीन को यथाशीघ्र ठीक कराने  के निर्देश भी दिए। बैठक में पिरान कलियर में इंटर काॅलेज, स्किल डवलेपमंेट सेन्टर बनाने पर भी चर्चा की गयी।
इस अवसर पर  विधायक फुरकान अहमद, प्रबंधक शफीक अहमद, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रूड़की अपूर्वा पाण्डे, सीईओ अहमद इकबाल, थानाध्यक्ष कलियर धर्मेन्द्र राठी, आर्किटेक्ट संजय पाल, अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग रूड़की पीएल नौटियाल, ईओ नगर पंचायत पिरान कलियर रमेश सिंह रावत, उपराजस्व अधिकारी मुनेश कुमार, ईई यूपी इरीगेशन नलिन वर्धन, एई द्वितीय अनुज बंसल, ईई यूपीसीएल विजय कुमार सिंह, एई पीडब्ल्यूडी रूड़की एस0के0 त्यागी आदि उपस्थित थे।