Read in App


• Mon, 19 Feb 2024 4:38 pm IST


स्किन केयर में काम आता है किचन में रखा चम्मच , ऐसे करता है ये काम....


चम्मच का इस्तेमाल हम आमतौर पर खाना खाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आप चम्मच से अपनी स्किन की देखभाल भी कर सकते हैं और झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं। चम्मच से लगातार कम से कम 20 दिन मसाज करने से आप स्किन संबंधी कई समस्या से निजात पा सकते हैं साथ ही आपकी स्किन को झर्रियों से भी छुटकारा मिलेगा। अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे मुमकिन है तो चलिए हम आपको बताते हैं आप चम्मच से यंग और जवां स्किन कैसे पा सकते हैं।

ऐसे करें चम्मच का इस्तेमाल - चम्मच को दिनभर फ्रीज़र में रखें और रात को सोने से पहले वो चम्मच निकालें और उससे अपने चेहरे की मालिश करें। इससे चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन सही होता है  इस वजह से झुर्रियां कम होती है। इसके साथ ही आप सबसे पहले अपने चेहरे को फेस वॉश लगाकर अच्छी तरह से धो लें। जिससे कि चेहरे की गंदगी निकल जाएं। इसके बाद अपने चेहरे पर लाइटवेट फॉर्मूले वाला मॉइश्चराइजर लगाएं। जिससे कि मसाज करते समय स्मूथ बेस मिले। इसके बाद नारियल तेल को गुनगुना गर्म कर लें और इसमें साफ चम्मच को डुबोकर रख दें। कम से कम 4 मिनट रखे रहने के बाद इसे लेकर बैक साइड से चेहरे की मसाज करें।

ऐसे करें मसाज - चम्मच पर हल्का प्रेशर देते हुए फेशियल लाइन्स का मसाज करें। पहले चिन से ऊपर ले जाते हुए गालों और फिर नाक से फॉरेहडे और आईलिड्स तक मसाज करें। इसके साथ ही गर्दन में भी मसाज करें। इस प्रोसेस को कम से कम 10 मिनट करें। बीच-बीच में नारियल तेल को गर्म कर चम्मच उसमें डुबाते रहे। इस प्रोसेस के लिए चम्मच को पहले ठंडे पानी में दो मिनट तक डुबोकर रखें और फिर बैक साइड से आंखों पर रखकर हल्का दबाएं। कम से कम मिनट ऐसे ही रखें और दोबारा पानी में डुबोकर इसे 2 से 3 बार दोहराएं।

ऐसे करता है ये काम - जब हम चम्मच से मसाज करते है, तो इससे स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन संबंधी हर समस्या से निजात मिलने के साथ-साथ ग्लोइंग स्किन भी मिलती है।