Read in App


• Wed, 5 May 2021 8:14 am IST


कोरोना : कहीं आप भी तो नहीं ले रहे हैं बहुत अधिक विटामिन और सप्लीमेंट्स?


विटामिन सी का बहुत अधिक सेवन कर रहा है तो कोई योग और प्राणायाम से अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने की कोशिशों में लगा हुआ है। विशेषज्ञ भी मानते हैं कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उचित पोषण, व्यायाम और पर्याप्त आराम की जरूरत होती है। आमतौर पर भोजन से हमारी पोषण संबंधी जरूरतें पूरी नहीं हो पाती हैं जिसके लिए लोगों को विटामिन के कैप्सूल और सप्लीमेंट्स लेने की सलाह दी जाती है। पर क्या आप इसकी सही मात्रा के बारे में जानते हैं?

आहार विशेषज्ञों का कहना है कि जिस तरह से विटामिन की सही मात्रा हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है, उसी तरह निर्धारित मात्रा से अधिक होने पर शरीर में इसके प्रतिकूल परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में कोरोना से बचने के चक्कर में आपको बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन और सप्लीमेंट्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

आहार विशेषज्ञ कहते हैं कि हमें सबसे पहले इस सवाल के बारे में समझने की जरूरत है। हर किसी को विटामिन की गोली और सप्लीमेंट्स की जरूरत नहीं है। हमारे शरीर का तंत्र ऐसा है जो भोजन से आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है, इसलिए सबसे आवश्यक है कि आप पौष्टिक आहार का सेवन करें। ऐसा करने से आपको किसी तरह के सप्लीमेंट्स की अवश्यकता नहीं होगी।