Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 6 Oct 2021 10:36 am IST


पतला दिखने के लिए, अब इन 5 आदत को करें बाय-


ज्यादातर लोग आज बैली फैट  की समस्या से परेशान हैं. बेली फैट यानी पेट की चर्बी की वजह लोग रिफाइंड शुगर और सैचुरेटेड फैट को मानते हैं, लेकिन असल में हमारी कई आदतें हैं जो पेट की चर्बी को बढ़ाने का काम करती हैं. इन आदतों की वजह से आपकी तोंद निकल जाती है, जिसका असर आपकी पर्सनैलिटी पर पड़ता है. इसलिए अगर आपको बेली फैट को कम करना है, तो इन 5 आदतों को तुरंत बदल दें.
शुगर ड्रिंक्स 
जंक फूड के साथ सोडा या कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं तो ये आपकी पेट की चर्बी के बढ़ने की वजह है. एक स्टडी के मुताबिक, एक ग्लास सोडा या कोल्ड ड्रिंक के अंदर 39 ग्राम तक चीनी होती है. ये आपके बेली फैट को 70 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है.
खाने का समय और मात्रा 
भोजन का सही समय और इसकी मात्रा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. कई बार जरूरत से ज्यादा खाना और सही समय पर न खाना भी बेली फैट के बढ़ने की वजह बनता है.  एक स्टडी के मुताबिक, अगर आप सही समय पर ब्रेकफास्ट करते हैं, तो इससे डायबिटीज जैसी बीमारी का खतरा भी कम होता है. इसलिए भोजन की मात्रा कितनी कैलोरी आप ले रहे हैं और समय का ध्यान रखें.
खड़े होकर पानी पीना
खड़े होकर पानी पीने से बैली फैट बढ़ सकता है. आयुर्वेद के अनुसार, हमेशा आपको बैठकर पानी पीना चाहिए. पानी पीते समय अपनी कमर को बिल्कुल सीधा रखें. इससे पानी आपके मस्तिष्क तक आसानी से पहुंचेगा और शरीर बेहतर ढंग से फंक्शन कर सकेगा. 
लंच या डिनर स्किप न करें
कई बार लोग वजन घटाने के लिए खाने को स्किप करते हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए लंच या डिनर को स्किप करना मेटाबॉलिज्म को स्लो कर देता है और फैट को बढ़ाने का काम करता है. इससे कैलोरी बर्न करने की क्षमता घट जाती है और बेली फैट तेजी से बढ़ता है
प्रोबायोटिक्स का रोल 
प्रोबायोटिक्स पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं और पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. अगर डाइट में आप दही को शामिल करते हैं तो इससे पेट फूलने, सूजन और पाचन से जुड़ी समस्या आपको नहीं होगी. दही खाने से आपके शरीर में फैट जमा नहीं होगा, इसलिए पर्याप्त मात्रा में दही खाएं.