Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 3 Nov 2021 12:00 am IST


इस दिवाली खरीदना चाहते हैं डिजिटल गोल्ड, ये 4 ऐप्स आएंगी आपके काम


डिजिटल गोल्ड में निवेश भी भारत में खरीदारों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है। कई बैंक, मोबाइल वॉलेट और ब्रोकरेज MMTC-PAMP या SafeGold के साथ साझेदारी में डिजिटल गोल्ड खरीदने की सुविधा प्रदान करते हैं। डिजिटल गोल्ड की कीमत 1 रुपये से शुरू होती है। डिजिटल गोल्ड के तहत न्यूनतम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलो सोना खरीदा जा सकता है। अगर आप भी इस धनतेरस 2021 पर सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो यहां ऐसे प्लेटफॉर्म और वेबसाइट हैं, जिन पर आप गोल्ड के लिए विचार कर सकते हैं. 

Paytm

पेटीएम पर सोने की लाइव दर लेनदेन को पूरा करने के लिए 7 मिनट के लिए वैध है। आप पेटीएम गोल्ड (Paytm Gold) के लॉकर आइकन पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आपने कितना सोना खरीदा है। इसके अलावा पेटीएम डिजिटल गोल्ड (Paytm Digital Gold) को गोल्ड कॉइन यानी रियल गोल्ड में भी डिलीवर करता है। हालांकि, कोविड 19 के चलते फिलहाल सोने की फिजिकल डिलीवरी बंद है। ग्राहक को इस डिलीवरी के लिए मेकिंग चार्ज का भुगतान करना होगा। खरीदार कम से कम 1 रुपये और 1,99,000 रुपये तक सोना खरीद सकते हैं। MMTC-PAMP सेवा का प्रबंधन करता है। 

गूगल पे

Google Pay भौतिक रूप में डिजिटल गोल्ड की डिलीवरी और गोल्ड को उपहार में देने का ऑप्शन भी प्रदान करता है। फिजिकल गोल्ड फॉर्म में डिलीवरी के लिए, आपको गोल्ड वॉल्ट में डिलीवरी आइकन का चयन करना होगा। इसके बाद डिलीवरी की जगह का पिन कोड डालकर आपको सोने के सिक्के या बार में से किसी एक को चुनना है और चेक आउट करना है। उसके बाद, डिलीवरी पता दर्ज करें और पे पर क्लिक करें।