Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 31 Jul 2022 5:02 pm IST

अपराध

लेखपाल भर्ती परीक्षा में 21 सॉल्वर गिरफ्तार, 10 लाख में हुआ था पास कराने का सौदा


लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के 12 मंडलों में रविवार को लेखपाल भर्ती परीक्षा थी, जिसे देते हुए 21 सॉल्वर को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। इनमें से लखनऊ में दो, कानपुर में छह, वाराणसी में चार, बरेली में एक, मुरादाबाद में चार और गोंडा में एक सॉल्वर अभ्‍यर्थी के स्‍थान पर परीक्षा देते हुए पकड़ा गया है। स्‍टूडेंट्स के पास पकड़ी गई ब्लूटूथ डिवाइस में सिम कार्ड भी लगे मिले हैं। इसकी जांच में पता चला कि प्रयागराज में बैठ कर सॉल्वर का सिंडिकेट नकल करा रहा था।

यूपी एसटीएफ ने बताया कि अभ्‍यर्थी से सॉल्वर गैंग के सरगना ने 10-10 लाख रुपए लिए थे और उन्हें ब्लूटूथ डिवाइस दी गई थी। कैंडिडेट से कहा गया था कि वे अपनी डिवाइस ऑन रखेंगे और उसे कान में ऐसे लगाकर रखेंगे कि कक्ष निरीक्षक को उन पर शक भी ना हो। सॉल्‍वर गैंग ने पेपर आउट होते ही ब्लूटूथ डिवाइस से एक-एक सवाल का उत्तर बताने का वादा किया था।

लखनऊ से दो सॉल्वर गिरफ्तार

राजधानी के मड़ियांव स्थित एजल कारमल इंटर कॉलेज के परीक्षा केंद्र से एक सॉल्वर राजू कुमार को पकड़ा गया है। वह बिहार के पटना का रहने वाला है और गोरखपुर के अभ्यर्थी रूपेश कुमार के स्‍थान पर परीक्षा दे रहा था। वहीं, अलीगंज स्थित बाल निकुंज गर्ल्स एकेडमी के परीक्षा केंद्र से पटना निवासी सॉल्वर संजय कुमार यादव को पकड़ा गया है। संजय भी गोरखपुर के ही अभ्यर्थी अमित यादव के स्‍थान पर परीक्षा दे रहा था।

उधर, समाजवादी पार्टी की नेत्री जूही सिंह ने एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो को शेयर करते हुए उन्‍होंने दावा किया है कि प्रयागराज में पेपर लीक हुआ है। हालांकि, अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

प्रदेश के 12 मंडलों में हुए एग्‍जाम

यूपीएसएसएससी के पीईटी के स्कोर के आधार पर लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए 2,47,667 अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया था। इस परीक्षा के लिए प्रदेश के आगरा, अयोध्‍या, अलीगढ़, बरेली, झांसी, गोरखपुर, कानपुर नगर, मेरठ, लखनऊ, मुरादाबाद, वाराणसी और प्रयागराज जिले में केंद्र बनाए गए थे। प्रदेश के 12 मंडलों में होने वाले इस एग्‍जाम में कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए यूप एसटीएफ को पहले ही अलर्ट किया गया था।