Read in App


• Tue, 2 Apr 2024 6:08 pm IST


क्या आप भी नेल एक्सटेंशन का सोच रही हैं ? जानिए कौन सा टाइप है आपके लिए बेस्ट...


आजकल लड़कियों के बीच नेल एक्सटेंशन का क्रेज काफी बढ़ गया है. नेल एक्सटेंशन के जरिए महिलाएं बिना नेल्स को बढ़ाएं आसानी से आर्टिफिशल नेल्स लगवाकर अपने हाथों को खूबसूरत बना सकती हैं और अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं. सबसे दिलचस्प बात ये है कि इन नेल्स पर नेल पॉलिश लगाने से लेकर नेल्स टूटने लगते हैं और नेल्स की अतिरिक्त केयर करने की भी जरूरत नहीं पड़ती. साथ ही ये बजट फ्रेंडली होते हैं जो 300 से लेकर 5000 तक के बीच आते हैं. आसानी से 2-3 सप्ताह तक चलने वाले नेल एक्सटेंशन कई तरह के होते हैं. चलिए जानते हैं इन नेल एक्सटेंशन के टाइप्स के बारे में.

एक्रेलिक नेल एक्सेंटेशन- ऐक्रेलिक नेल एक्सटेंशन सबसे अधिक समय तक टिकने के कारण सबसे अधिक मशहूर हैं. ऐक्रेलिक नेल एक्सटेंशन में एक लिक्विड मोनोमर को एक पाउडर पॉलिमर के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाया जाता है जिसे नेल्स की लंबाई और शेप बनाने के लिए लगाया जाता है. एक बार ये पेस्ट नेल्स पर लगाने के बाद, ऐक्रेलिक नेल केमिकल रिएक्शन के माध्यम से सख्त हो जाते हैं, जिसके आपको स्ट्रांग और लंबे समय तक चलने वाले नेल एक्सटेंशन मिल जाते हैं. ऐक्रेलिक एक्सटेंशन की खास बात ये है कि इस तरह के नेल एक्सटेंशन को कई तरह के कलर्स और नेल आर्ट डिजाइनिंग के साथ फिनिशिंग दी जाती है जिससे आप अपनी पसंद के स्टाइलिश शानदार नेल्स पा सकते हैं, साथ ही अपने खास मौके पर किसी की भी अटेंशन पा सकते हैं.

जेल एक्टेंशन- जेल एक्सटेंसन असली नेल की तरह ही मिलते जुलते हैं. एक्रेलिक की तुलना में ये ज्यादा खूबसूरत लगते हैं. इस नेल एक्सटेंशन में नेचुरल नेल्स या फिर आर्टिफिशियल नेल्स के उपर जेल की एक लेयर लगाई जाती है. इसके हर एक लेयर को ड्राई और सख्त करने के लिए यूवी लाइट के नीचे सीक्योर किया जाता है. जेल जब सूख जाता है तो एक नेचुरल नेल की तरह ही दिखता है. इसके उपर फाइलिंग करके पसंद की डिजाइन का नेल पेंट लगाई जाती है. एक्रेलिक नेल और जेल नेल एक्सटेंशन ही सबसे पॉपुलर हैं इसके अलावा मार्केट में पॉलीजेल नेल एक्सटेंशन, फाइबर ग्लास नेल एक्सटेंशन और सिल्क एक्सेंटेशन भी आपको देखने को मिल जाएंगे. मार्केट में आपको नेल एक्सटेंशन किट भी मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप घर पर खुद से नेल एक्सटेंशन कर सकते हैं.