Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 18 Jan 2022 4:52 pm IST


फर्श पर पड़े गैस सिलेंडर के दाग से चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये टिप्स


अक्सर किचन में कई दिनों तक एक ही जगह पर गैस सिलेंडर रखने से फर्श पर सिलेंडर के दाग लग जाते हैं जो आसानी से साफ नहीं होते हैं। अगर आप भी इस तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो ये किचन टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। जिन्हें अपनाकर आप जिद्दी से जिद्दी गैस सिलेंडर के दाग किचन की टाइल्स से हटा सकते हैं- 

नींबू का रस-  टाइल्स पर लगे गैस सिलेंडर के दाग हटाने के लिए लेमस जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक बर्तन में एक से दो नींबू के रस को एक चम्मच ब्लीच के साथ अच्छे से मिलाकर इसमें एक मग पानी डालकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस घोल को दाग लगी जगह पर डालकर कुछ देर ब्रश से रगड़कर अच्छे से साफ कर लें। इस उपाय को अपनाकर आप आसानी से टाइल पर लगे दाग को हटा सकते हैं। 

टूथपेस्ट-   टूथपेस्ट को दाग पर अच्छे से लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से पेस्ट दाग को जड़ में खत्म कर देता है। कुछ देर बाद ब्रश से रगड़कर अच्छे से साफ कर लीजिये। 

बेकिंग सोडा-  बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किचन के टाइल्स में लगे सिलेंडर के दाग को हटाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा पाउडर और गुनगुने पानी का एक घोल तैयार करके एक बोतल में भरकर दाग वाली जगह पर स्प्रे करें। स्प्रे करने के बाद इसे क्लीनिंग ब्रश या कपड़े से साफ कर लें। दाग हट जाएगा।