Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 2 Aug 2022 4:07 pm IST


बारिश के मौसम में हो सकता है इयर इंफेक्शन , जानिए बचने के टिप्स


बारिश के मौसम में अगर आप भी कान की समस्या से परेशान हैं तो हो सकता है कि आप कान का इंफेक्शन हुआ हो। इयर इंफेक्शन के लक्षण जानकर मानसून में कान की समस्या से बचने के लिए उपाय अपना सकते हैं। चलिए जानते हैं कान के इंफेक्शन के लक्षण और बचाव के उपाय... 

कानों में इंफेक्शन की वजह- विशेषज्ञों के मुताबिक, बारिश के मौसम में आंख, कान और त्वचा से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसका कारण ह्यूमिडिटी होती है, जो कि फंगल इंफेक्शन को उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया के लिए प्रजनन स्थल हो सकती है। कान में गंदगी और ईयरबड्स के निशान भी कान के संक्रमण की वजह बन सकते हैं।

कानों के इंफेक्शन के लक्षण- कानों में दर्द होना, कान के अंदर खुजली होना, कान का बाहरी हिस्सा लाल हो, सही से आवाज सुनाई न दे पाना, कानों में भारीपन महसूस होना और कान से सफेद या पीले रंग का पस निकलना।

कान के संक्रमण की समस्या से बचने के टिप्स- मानसून में कानों में आने वाली नमी से बचने के लिए कान को हमेशा साफ और सूखा रखें, कान को पोंछने के लिए नरम कॉटन के स्वच्छ कपड़े का उपयोग करें, हमेशा ईयरफोन या ईयरबड्स का इस्तेमाल न करें, दूसरे के इस्तेमाल किए गए ईयरफोन का उपयोग न करें, ईयरफोन का समय समय पर डिसइनफेक्ट करें, ताकि संक्रमण का जोखिम कम हो, गले में इंफेक्शन या खराश के कारण भी कानों का संक्रमण हो सकता है।