Read in App


• Fri, 18 Jun 2021 12:16 pm IST


Video - चार धाम यात्रा खोलने की मांग को लेकर ट्रैवल व्यवसायियों का सीएम आवास कूच संतों से आशीर्वाद लेकर देहरादून मार्च में निकले व्यापारी



हरिद्वार। कोरोना कर्फ्यू में कारोबार बंद होने से बुरी तरह टूट चुके हरिद्वार के होटल एवं ट्रेवल्स व्यवसायियों ने अपनी पूर्व घोषणा के अनुसार शुक्रवार को शिव मूर्ति चौक हरिद्वार से मुख्यमंत्री के देहरादून स्थित आवास तक पैदल मार्च शुरू कर दिया है। इस आंदोलन को आश्रम और धर्मशाला समितियों का भी समर्थन प्राप्त है।
 टैक्सी मैक्सी टूर ट्रेवल्स एसोसिएशन के बैनर तले शुरू हुए इस मार्च में बड़ी संख्या में व्यापारी शामिल है ।संतों का आशीर्वाद लेकर बड़ी संख्या में कारोबारियों ने यह मात्र किया उनकी मांग है कि आरटी पीसीआर की बाध्यता समाप्त कर चार धाम यात्रा को शुरू किया जाना चाहिए क्योंकि होटल और टूर एंड ट्रेवल से जुड़े सभी कारोबारी काम पूरी तरह ठप होने से प्रभावित हैं और उनके भूखों मरने की नौबत आ गई है।
 संयुक्त मोर्चा पर्यटन उद्योग ने सरकार को चार धाम यात्रा खोलने एवं उत्तराखंड में प्रवेश करने के लिए आरटी पी सी आर की बाध्यता को समाप्त करने के लिए  हरिद्वार के शिव मूर्ति चौक से संतों का आशीर्वाद लेने के उपरांत मुख्यमंत्री आवास देहरादून के लिए कूच किया। इस मौके पर व्यवसायिक संजय शर्मा द्वारा महात्मा गांधी का भेष धारण कर पैदल मार्च पर निकले।
उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण में कमी आने के बाद उत्तराखंड के तमाम व्यापारी संगठन द्वारा लगातार सरकार से बाजार और चार धाम यात्रा खोले जाने की मांग की जा रही है। इस मौके पर ट्रैवल्स व्यवसायी बंटी भाटिया ने बताया कि हरिद्वार के विभिन्न ट्रैवल और टूरिज्म से जुड़ी संस्थाओं होटल एसोसिएशन और आश्रम संचालकों के सामूहिक संगठन संयुक्त मोर्चा पर्यटन उद्योग द्वारा हरिद्वार से देहरादून मुख्य मंत्री आवास तक एक पैदल मार्च शुरू किया गया, जिसमें संयुक्त मोर्चा पर्यटन उद्योग की मांग की उत्तराखंड पर्यटन पर आधारित प्रदेश है इसलिए सरकार को चाहिए की कोविड संक्रमण में कमी आने के बाद बाजार और चार धाम यात्रा को खोल देना चाहिए इसी मांग को लेकर आज संयुक्त मोर्चा द्वारा हरिद्वार से देहरादून पैदल मार्च निकाला जा रहा है।  उन्होंने कहा कि सारे बाजार प्रतिदिन खोले जाएं सभी टूरिज्म से जुड़े लोगों को चाहे वे टैक्सी वाले हो होटल वाले हो टूर एंड ट्रेवल्स वाले हो सभी को सस्ते सब्सिडाइज्ड सॉफ्ट लोन की व्यवस्था करवाई जाए।
उन्होंने बताया कि पद यात्रा पर निकला संयुक्त मोर्चा देहरादून पहुंच कर मुख्यमंत्री आवास पहुंचकर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से मुलाकात कर संयुक्त मोर्चे की मांग का ज्ञापन सौपेगा। वही होटल एसोसिएशन हरिद्वार के अध्यक्ष आशुतोष शर्मा ने बताया कि आज शिव मूर्ति चौक से शुरू हुआ यह पैदल मार्च रात्रि विश्राम डोइवाला में करके शनिवार 19 जून को देहरादून पहुंचेगा। जहाँ सरकार से यह आग्रह किया जाएगा कि वह चार धाम यात्रा को अति शीघ्र खोलें उत्तराखंड प्रवेश के लिए rt-pcr की बाध्यता को तत्काल प्रभाव से समाप्त किया जाए। अन्य बहुत से संगठन जो ट्रांसपोर्ट एवं पर्यटन से जुड़े अन्य संगठनों का भी समर्थन इस पैदल मार्च को मिल रहा है । इस मौके पर अखिल भारतीय अखाड़ा  परिषद के पूर्व प्रवक्ता बाबा हठयोगी ने कहा कि उत्तराखंड ऐसा प्रदेश है जिसकी आर्थिकी पर्यटन पर ही आधारित है इसलिए प्रदेश सरकार को चाहिए कि वह अन्य राज्यों की भांति कोविड संक्रमण में कमी आने के बाद बाजारों को पूर्ण रूप से खोलने और चार धाम यात्रा को सुचारू रूप से खोले जाने पर विचार करें। इस मार्च को हरिद्वार नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष तथा वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सतपाल ब्रह्मचारी सहित अन्य लोगों ने भी समर्थन दिया।