Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 21 Apr 2022 4:49 pm IST


मोटापा कम करने में मदद कर सकते हैं ये 4 सुपरफूड्स


आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं। घंटों जिम में पसीना बहाने या फिर हफ्तों डायटिंग करने के बाद भी मोटापे की वजह से लोग अपनी मन पसंद ड्रेस नहीं पहन पाते हैं। अगर आप भी मोटापे या बढ़ते वजन की वजह से अपनी मनपसंद चीज को नहीं खाते हैं तो टेंशन छोड़ ये सुपरफूड्स डाइट में शामिल करके देखें। कुछ ही दिनों में आपको अपने आप में फर्क दिखने लगेगा।  

वेटलॉस में मदद करेंगे ये सुपरफूड्स-

ग्रीन टी- ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाकर भूख को भी नियंत्रित करने में मदद करती है। जिसकी वजह से व्यक्ति को वेट लॉस में फायदा होता है। ग्रीन टी में मौजूद कैटचिन्स शरीर के मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाकर शरीर की फैट बर्निंग क्षमता को बेहतर करते हैं। ये शरीर का वॉटर वेट कम करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही ये शरीर के फैट अब्ज़ॉर्ब करने की क्षमता को भी कम करता है।

सेब-  सेब में मौजूद पेक्टिन एक तरह का घुलनशील फाइबर है जिसे भूख को दबाने के लिए जाना जाता है। यह जूसी फ्रूट परफेक्ट ब्रेकफास्ट ऑप्शन है जिसके जरिए आप बहुत आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

केला - केले में फाइबर अधिक होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवा सकता है। कच्चा केले में प्रतिरोधी स्टार्च भी होता है, जिससे कि पेट की चर्बी कम होती है। 

कीनोआ-  प्रोटीन और फाइबर से भरपूर कीनोआ खाने से आपको लंबे समय तक भरा महसूस होता है ये आपकी भूख को भी कम करता है। कीनोआ में 9 एसेंशियल अमीनो एसिड्स मौजूद होते हैं जो आपकी बॉडी के लिए बेहद जरूरी होते हैं।