Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 24 Jan 2023 3:00 pm IST


दाढ़ के दर्द से निपटने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, फटाफट मिलेगी राहत


दांत में दर्द होने पर बोलने, खाने-पीने में मुश्किल हो जाती है। कई बार दर्द के कारण सूजन भी आ जाती है। ऐसे में इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं -

दांत-दाढ़ में दर्द से निपटने के लिए अपनाएं ये तरीके :

गुनगुने पानी में नमक- नमक एक नेचुरली कीड़ों को खत्म करने में मदद करता है। दांत-दाढ़ में दर्द से निपटने के लिए गुनगुने पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करें। ये दादी-नानी का फेवरेट नुस्खा है। इसे दिन भर में 2-3 बार रिपीट करें। 

बेकिंग सोडा पेस्ट- दांत के दर्द से निपटने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अपने टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाएं और दर्द वाले दांत-दाढ़ में लगाएं। ऐसा करने पर आपको तुरंत राहत मिलती है। 

बर्फ करती है मदद- रिपोर्ट की मानें तो किसी भी तरह की सूजन को ठीक करने के लिए बर्फ अच्छी साबित हो सकती है। इस गाल के किनारे पर आइस पैक लगाएं। ऐसा दिन में 2-3 बार दोहराएं। 

लौंग- दादी-नानी दांत-दाढ़ के दर्द के लिए लौंग का इस्तेमाल बेहतरीन है। दांत वाले दर्द पर लौंग खा सकते हैं या फिर लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।  लौंग में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं।