Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 22 Jul 2022 6:16 pm IST


नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से पहले जान लें ये साइड इफेक्ट्स


आपने बचपन में यह कहावत जरूर सुनी होगी कि अति हर चीज की बुरी होती है। फिर चाहे वो वेट लॉस से लेकर हेयर केयर करने वाला नींबू ही क्यों न हो। जी हां, आपने आज तक नींबू का सेवन करने के कई फायदे सुने होंगे लेकिन आज बात करेंगे जरूरत से जयादा नींबू का सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में। आइए जानते हैं जरूरत से ज्यादा नींबू का सेवन करने से व्यक्ति को होते हैं कौन से 3 बड़े नुकसान...

पेट खराब- पेट के लिए वरदान माने जाने वाले नींबू का अगर जरूरत से ज्यादा सेवन कर लिया जाए तो ये फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगता है। दरअसल, पानी में बहुत अधिक नींबू निचोड़ने से गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GIRD) और एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) जैसी समस्याएं हो सकती हैं। जीईआरडी और एसिड रिफ्लक्स नींबू जैसे एसिडिक खाद्य पदार्थों से शुरू होते हैं, और पाचन तंत्र में गड़बड़ी, घबराहट और उल्टी का कारण बन सकते हैं।

डीहाइड्रेशन- एनर्जी के लिए जब हम अधिक नींबू पानी पीते हैं तो हमें बार-बार पेशाब आने की समस्या होने लगती है। जिसकी वजह से शरीर के डीहाइड्रेट होने का खतरा बढ़ जाता है।

दांतों के लिए नुकसानदेह-  अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार नींबू अत्यधिक एसिडिक होते हैं। इनका जरूरत से ज्यादा सेवन आपके दांतों के इनेमल को खराब कर सकता है। आपको नींबू पानी या ऐसी किसी भी चीज़ का सेवन करने के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करने से बचना चाहिए और तुरंत सादा पानी पीना चाहिए।