Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 6 Jun 2023 10:43 am IST

ब्रेकिंग

ओडिशा ट्रेन हादसे में अब तक 278 मौतें, CBI टीम ने किया घटनास्थल का दौरा


नई दिल्‍ली/बालासोर: ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे की जांच केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो (CBI) ने शुरू कर दी है। सोमवार शाम को सीबीआई की टीम ने घटनास्थल का दौरा किया। इसके बाद मंगलवार सुबह से ही अधिकारी जांच में जुटे हुए हैं। उधर, हादसे में मरने वाले की संख्‍या 278 हो गई है, जिनमें से 100 शवों की पहचान नहीं हो पाई है।

डीआरएम भुवनेश्वर रिंकेश रॉय ने मंगलवार को बताया कि हादसे में घायल हुए 1100 लोगों में से 900 को इलाज के बाद डिस्‍चार्ज कर दिया गया। राज्य के विभिन्न अस्पतालों में अभी भी लगभग 200 लोगों का इलाज चल रहा है। वहीं, रेलवे ने दुर्घटना में प्रभावित लोगों के परिवारों की सहायता के लिए ओडिशा सरकार के साथ मिलकर ऑनलाइन लिंक rcodisha.nic.in, www.bmc.gov.in जारी किए हैं। इनमें मृतकों की तस्वीरें और तमाम अस्पतालों में भर्ती यात्रियों की लिस्ट दी गई है। बीएमसी की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर 1929 पर अब तक 200 से ज्यादा फोन आ चुके हैं। शवों की पहचान कर उन्हें परिजनों को सौंपा जा रहा है।

सिस्टम सुधार को लेकर रेलवे ने दिया आदेश

वहीं, भविष्‍य में बालासोर जैसे हादसे न हो, इसके लिए रेलवे ने सिस्टम सुधारने का आदेश दे दिया है। अब सिग्नलिंग से लेकर लॉकिंग सिस्टम की जांच की जाएगी। वहीं, स्टेशन मास्टर और कंट्रोल रूम सेंटर में लगे सभी उपकरणों का रिव्यू किया जाएगा। आइए जानते हैं कि किन तीन सुधारों पर दिया जाएगा विशेष ध्‍यान...

सिग्नलिंग और डबल लॉकिंग सिस्टम की होगी जांच

बालासोर ट्रेन हादसे के तीन दिन बाद रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने बहानगा बाजार स्टेशन के सिग्नल रूम और कंट्रोल रूम का दौरा किया। साथ ही स्टेशन के प्रभारी सहायक स्टेशन प्रबंधक से पूछताछ की। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रेल मंत्रालय ने देश के सभी रेलवे स्टेशन पर सिग्नलिंग सिस्टम और 'डबल लॉकिंग' सिस्टम की सुरक्षा जांच करने का आदेश जारी किया है। इसके तहत एक सप्‍ताह तक अभियान चलाया जाएगा।

रिले रूम में एंट्री को लेकर सख्‍ती के आदेश

रिले रूम में एंट्री को लेकर सख्ती और सावधानी बरतने के आदेश भी दिए गए हैं। इस अभियान के दौरान यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि जब भी स्टेशन पर सिग्नलिंग रिले रूम खुले और बंद हों, तो SMS अलर्ट जनरेट करने की प्रणाली ठीक से काम करे। निर्देश में कहा गया कि स्टेशन सीमा के साथ सभी केबिन हाउसिंग सिग्नलिंग उपकरण की जांच हो और डबल लॉकिंग की व्यवस्था ठीक की जाए।

रिले रूम खुलने और बंद करने पर ठीक से काम करे SMS अलर्ट

रिले रूम से सिग्नल सिस्टम को संचालित किया जाता है। यह रूम दो चाबी से खुलता है। एक चाबी स्टेशन मास्टर और दूसरी चाबी सिग्नल मास्टर (जेई) के पास होती है। जब भी रिले रूम का लॉक खोला या बंद किया जाता है तो संबधित अधिकारियों को SMS अलर्ट भेजा जाता है। जांच अभियान में सभी 19 जोन शामिल रहेंगे।