Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 2 May 2022 6:30 pm IST


उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं बाल ? ये है सबसे बड़ा कारण


जरूरत से ज्यादा तनाव लेने से व्यक्ति की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ये बात तो आपने कई बार पढ़ी और सुनी होगी लेकिन क्या आप जानते हैं तनाव लेने से आप समय से पहले उम्रदराज भी नजर आ सकते हैं। जी हां, लंबे काले बालों का सपना हर किसी की ख्वाहिश होती है। लेकिन कई बार आपके इस सपने को अधूरा रखने में आपके स्ट्रेस लेने की आदत शुमार होती है। आपके झड़ते सफेद पतले बाल आपके स्ट्रेस की वजह हो सकते हैं। उम्र से पहले सफेद होते बालों को रोकने के लिए सबसे पहले आपको तनाव लेने की आदत छोड़नी होगी।    

तनाव की वजह से होते हैं बाल सफेद - तनाव की वजह से कोशिकाओं की उम्र तेजी से बढ़ने लगती हैं और जिसका सीधा असर बालों के रंग में आए बदलाव के रूप में देखा जा सकता है। कोलंबिया यूनिवर्सिटी वैगेलोस कॉलेज ऑफ फिजिशियन एंड सर्जन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि तनाव बालों को सफेद करने के साथ उनके झड़ने का कारण भी बन सकता है। 

दरअसल, बालों को अपना रंग मेलानोसाइट पिगमेंट से मिलता है, जो बालों के स्टेम सेल से आता है। लेकिन जब व्यक्ति को तनाव होता है शरीर में नॉरपेनेफ्रिन बनने लगता है। जो मेलानोसाइट्स के सामान्य कामकाज में बाधा डालकर बालों को सफेद बनाता है। 

खुद को डी-स्ट्रेस करने के उपाय-

-सबसे पहले यह जानने की कोशिश करें कि तनाव का कारण क्या है और इसे कम कैसे कर सकते हैं। 
-मंत्र जाप करके आप अपना ऊर्जा का स्तर वापस लौटाकर तनाव मुक्त होने में खुद की मदद कर सकते हैं।
-ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से आप ध्यान केंद्रित करने के साथ खुद को रेलेक्स भी कर पाएंगे। 
-विभिन्न प्रकार की ध्यान करने की तकनीकों का अभ्यास करें।
-व्यक्ति वही बनता है, जैसा वो अन्न खाता है।इसलिए अच्छा और स्वस्थ ही खाएं।
-खुद को तनावमुक्त रखने के लिए पुदीने की चाय का सेवन करें। पेपरमिंट टी अवसाद, तनाव और चिंता जैसे लक्षणों से लड़ने के लिए जानी जाती है।