Read in App


• Thu, 28 Sep 2023 10:30 pm IST


डेंगू पर सख्त हुआ निगम प्रशासन, मॉल पर लगाया 5 लाख का जुर्माना, जानें कारण


देहरादूनः शहर में लगातार बढ़ रहे डेंगू के प्रकोप को देखते हुए नगर निगम की टीम वार्डों का निरीक्षण कर रही है. निरीक्षण के दौरान लार्वा मिलने पर चालानी कार्रवाई के साथ ही जागरुक करने का काम भी कर रही है. गुरुवार को नगर निगम की टीम ने विशाल मेगा मार्ट हरिद्वार रोड जोगीवाला का निरीक्षण किया. टीम ने मॉल में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट नियमों का उल्लंघन पाया, जिस पर मॉल प्रबंधक पर 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया.
टीम द्वारा बताया गया कि मॉल के अंदर चल रहे एयर कंडीशनर (एसी) से निकलने वाले पानी का निस्तारण खुले परिसर में किया जा रहा था. इसके साथ परिसर में डस्टबिन नहीं होने के कारण कूड़ा खुले में पड़ा हुआ पाया गया. परिसर में जगह-जगह पानी इकट्ठा होने से मच्छरों का लार्वा भी पाया गया. जिस पर कार्रवाई करते हुए नगर निगम की टीम ने मॉल प्रबंधक पर 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया. मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने मॉल प्रबंधक को जुर्माना तीन दिन के अंदर जमा करने की चेतावनी दी है.
डेंगू की बीमारी के बढ़ते प्रकोप के बीच डेंगू की रोकथाम करने के लिए नगर निगम द्वारा लगातार घरों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और निर्माणाधीन भवनों में विशेष निरीक्षण अभियान चलाया जा रहा है. नगर निगम द्वारा अब तक करीब 15 लाख से अधिक की चालानी कार्रवाई की जा चुकी है. टीम ने विशाल मेगा मार्ट के अलावा मोथरोवाला में भी एक भूमि स्वामी पर 50 हजार का जुर्माना लगाया. भू स्वामी द्वारा प्लॉट में सिंगल यूज प्लास्टिक का भंडारण किया जा रहा था. टीम ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट नियम और एनजीटी की गाइडलाइंस का खुला उल्लंघन पाने पर भू-स्वामी का चालान किया.