Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 23 Jul 2022 5:21 pm IST


दांतों का पीलापन दूर कर सकती है स्ट्रॉबेरी, ऐसे करें इस्तेमाल


 यदि किसी कारणवश दांतों में पीलापन आ जाता है, तो घरेलू उपाय आजमाकर उनकी सफाई भी की जा सकती है। मां कहती हैं कि फल खासकर स्ट्रॉबेरी खाने और उसको दांतों पर लगाने से दांतों का पीलापन खत्म हो जाता है। आइए जानते हैं दांतों का पीलापन हटाने के लिए कैसे करना है स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल। 

जानिए दांतों का पीलापन हटाने के लिए कैसे करें स्ट्रॉबरी का इस्तेमाल- एक स्ट्रॉबेरी लें उसमें 1/2 टीस्पून बेकिंग सोडा डालें।उसमें 1/2 टीस्पून बेकिंग सोडा डालें।दोनों को अच्छी तरह मिलाएं।अपने टूथब्रश को इस मिश्रण में डुबोएं और इससे अपने दांतों को कोट करें। इस मिश्रण को 5-7 मिनट तक दांतों पर लगा रहने दें।बाद में अपने नियमित टूथपेस्ट और ब्रश से दांतों को साफ कर लें।इस मिश्रण को सप्ताह में एक बार दांतों पर लगाएं।

कैसे करती है यह दांतों के लिए काम - स्ट्रॉबेरी में मौजूद मैलिक एसिड दांतों पर दाग लगाने वाले कणों को साफ कर देता है। जबकि मिश्रण में मौजूद बेकिंग सोडा दांतों को सफेद करने का काम करता है।ब्रश करने से आपके दांतों पर से दाग-धब्बे पैदा करने वाले कणों को हटाने में मदद मिलेगी।जब दांतों को धोएं, तो टूथब्रश की सहायता से दांतों पर मौजूद मिक्सचर को अच्छी तरह हटाने की कोशिश करें। दांतों के गैप और गम से सटे बीज और अन्य अवशेषों को निकालने के लिए फ्लॉस का उपयोग करें। बिना बेकिंग सोडा के स्ट्रॉबेरी को 2 मिनट तक रगड़ने से भी दांत साफ होते हैं।ध्यान रखें कि इस विधि का उपयोग हर सात दिनों में केवल एक बार किया जाना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद शुगर आपके दांतोें को नुकसान पहुंचा सकती है और आपके दांत समय से पहले टूट सकते हैं।