Read in App


• Fri, 4 Jun 2021 8:18 am IST


Happy Birthday Anil Ambani


अनिल अंबानी एक भारतीय व्यवसायी हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ रोचक तथ्य
-अनिल धीरुभाई अंबानी एक भारतीय व्यवसायी और निवेशक है. वे 2005 में आये रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन है. अनिल अंबानी रिलायंस कैपिटल और रिलायंस कम्युनिकेशन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और रिलायंस एनर्जी तथा पूर्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के उप-अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे. 2014 की फ़ोर्ब्स की दुनिया के करोडपतियो की सूचि के अनुसार उनकी संपत्ति लगभग 5.9 बिलियन अमेरिकन डॉलर थी.
-अरबपति अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) और एयरसेल ने बुधवार को अपने वायरलेस बिजनेस के विलय की घोषणा की. इस विलय के साथ सब्सक्राइबर बेस पर देश की तीसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी सामने आएगी. भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में यह अब तक का सबसे बड़ा सौदा है. आरकॉम और एयरसेल के विलय के बाद दोनों कंपनियां संयुक्त उद्यम को अपने 14,000-14,000 करोड़ रुपये कर्ज हस्तांतरित करेंगी. इससे नई कंपनी के ऊपर 28,000 करोड़ रुपये का कर्ज होगा.

-अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल और जी एंटरटेनमेंट की डील पक्की हो गई है। रिलायंस जनरल एंटरटेनमेंट के टीवी कारोबार में 100 फीसदी हिस्सा जी एंटरटेनमेंट खरीदेगी। रेडियो, टीवी कारोबार बेचकर रिलायंस की 1900 करोड़ रुपये कर्ज घटाने  की योजना है। इधर रिलायंस ब्रॉडकास्ट 92.7 बिग एफएम में 49 फीसदी हिस्सेदारी जी मीडिया को बेचेगी। रिलायंस की टीवी, रेडियो कारोबार की कुल एंटरप्राइस वैल्यू 1900 करोड़ रुपये है। रिलायंस ग्रुप के मालिक और मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनिल भले ही भाई की तरह उतनी मजबूत स्थिती में ना हो, लेकिन वो जिस घर में रहते हैं उसकी कीमत भी 5 हज़ार करोड़ रुपये है.
-अनिल अंबानी का रिलायंस ग्रुप रक्षा क्षेत्र में उतरने की तैयारी कर रहा है। उनकी कंपनी हेलिकॉप्टर, मिसाइल सिस्टम और सबमरीन बनाने के लिए डिफेंस प्रोजेक्ट्स पाने की कोशिश में है। कंपनी के सीनियर अफसरों के मुताबिक, रिलायंस 84,000 करोड़ रुपए की एक बिड में हिस्सा ले चुकी है।