Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 13 Apr 2023 4:32 pm IST


तीन दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड आएंगे पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, LBS अकादमी के कार्यक्रम में करेंगे शिरकत



पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 14 अप्रैल को तीन दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड आ रहे हैं. उत्तराखंड भ्रमण दौरे के दौरान रामनाथ कोविंद राजभवन में प्रवास करेंगे. राजभवन में उनके सम्मान में राजकीय भोज का आयोजन किया जाएगा. 15 और 16 अप्रैल को रामनाथ कोविंद लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिभाग करेंगे. इस दौरान उनके साथ राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि.) भी मौजूद रहेंगे.
पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 14 अप्रैल को गढ़ी कैंट, देहरादून में भारत रत्न डॉ भीमराव अम्बेड़कर की मूर्ति पर माल्यार्पण करेंगे. इस मूर्ति के साथ उनका विशेष लगाव रहा है. दिसम्बर 2021 में राष्ट्रपति रहते हुए उत्तराखंड भ्रमण पर आए रामनाथ कोविंद ने दिल्ली वापसी के दौरान गढ़ी कैंट में लगी भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर की इस मूर्ति के छोटा होने की बात कही थी. इस बात को राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने गंभीरता से लेते हुए तत्काल मूर्ति के जीर्णाेद्धार के लिए सीईओ कैंट बोर्ड से अनुरोध किया.
जिसके बाद अध्यक्ष कैंट बोर्ड एवं सीईओ कैंट बोर्ड ने मूर्ति के आकार को बड़ा करने के साथ ही जीर्णाेद्धार कर इसे बेहतर स्वरूप दिया. इसके बाद राज्यपाल ने अपने दिल्ली भ्रमण के दौरान उक्त मूर्ति के नये स्वरूप को पूर्व राष्ट्रपति को दिखाया गया. जिस पर वे भावुक हो गए. उन्होंने इस पुनीत कार्य के लिए सभी का धन्यवाद किया.15 और 16 अप्रैल को पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी(एलबीएस) के विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.