Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 11 May 2022 10:53 am IST


चमकदार त्वचा के लिए चीनी करें ट्राई, फायदे चौंकाने वाले


त्वचा को खूबसूरत, चमकदार बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। फेस मास्क, फेस स्क्रब और फेस मसाज भी लेती हैं। इसका मतलब है कि स्किन को बेदाग और निखरी बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है और पैसे भी खर्च हो जाते हैं। इन सब के बाद भी वैसा ग्लो नहीं आता जिसकी आप उम्मीद करते हैं। ऐसे में हम आपको एक घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं। खास बात है कि यह चीज आपको आसानी से घर पर ही मिल जाएगी। जी हां, हम बात कर रहे हैं चीनी की। कई लोग डायबिटीज की वजह से चीनी से परहेज करते हैं। सेहत के लिए चीनी भले ही फायदेमंद ना हो लेकिन त्वचा के लिए जरूर हो सकती है-

नींबू और चीनी - स्किन टैनिंग और दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए चीनी और नींबू का मिश्रण लगा सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच चीनी में चार चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और कुछ देर बाद धो लें।

दही और चीनी - दही और चीनी का मिश्रण भी खूबसूरत त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। दही में चीनी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हाथों से हल्की मसाज करें। त्वचा पर निखार लाने के साथ-साथ यह स्किन को एक्सफोलिएट भी करती है।

कॉफी और चीनी - चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप कॉफी पाउडर के साथ चीनी मिलाकर लगा सकते हैं। चीनी और कॉफी के साथ इसमें नारियल तेल भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और मसाज करें। डेड स्किन निकलने के साथ-साथ स्किन मॉइश्चराइज़ भी होगी।