Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 1 Jun 2022 6:31 pm IST


नाखूनों की खूबसूरती के लिए नेल स्पा है बेस्ट


हम सभी जानते हैं कि जिलेटिन एक प्रोटीन है और नाखून भी केराटिन (प्रोटीन) से बने होते हैं। कई लोगों का मानना है कि नाखून में आर्टिफिशियल जिलेटिन इंजेक्ट कराने से यह मजबूत बनते हैं। जबकि सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपको अपने खानपान को सही रखते हुए अपने नाखूनों की देखभाल करनी चाहिए। आप अगर नाखूनों को खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो इनका मेकओवर करा सकते हैं। इसके लिए महीने में कम से कम एक बार नेल स्पा जरूर ट्राई करें-

नेल स्पा क्या है- नेल आर्ट के फैशन युग में नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए नेल स्पा कराना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको नेल स्पा सर्विस कराने के लिए किसी प्रोफेशनल से मिलना बेहद जरूरी है। ध्यान रखें कि नाखून के मामले में किसी फ्रेशियर की सेवाएं न लें, इससे आपके नाखूनों पर बुरा असर पड़ सकता है। आप चाहें, तो कुछ सावधानियां ध्यान में रखकर घर पर भी बिना किसी शॉर्प टूल की मदद से नेल स्पा भी कर सकते हैं। 

नेल स्पा कैसे करें- सबसे पहले, अगर आपके नाखूनों पर नेल पेंट लगा हुआ है तो उसे हटा लें। उसके बाद एक टब में ठंडा गर्म पानी मिक्स कर लें। फिर उसमें कच्चा दूध, तेल, नमक, बेकिंग सोडा और शैंपू मिलाएं। अब इस पानी में अपने नाखूनों को कुछ देर तक डूबोएं रखें।नाखूनों को पानी से निकालने के बाद तौलिए से हाथ पोछ लें। इसके बाद हाथों पर 10 मिनट के लिए स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद हाथों को ठंडे पानी से धो लें। अब नेल कटर और नेल फाइलर की मदद से नाखूनों को काटकर उनकी अच्छे से शेप बना लें।इसके बाद लोशन क्रीम लगाकर हाथों को मॉइस्चराइजर करें। हाथों को मॉइस्चराइजर करने के बाद नाखूनों पर बेसकॉट लगाकर अपनी मनपंसद की नेलपॉलिश लगा लें।