Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 31 Oct 2022 7:00 am IST

नेशनल

आज से दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा चुनाव आयोग, ‘चुनाव प्रबंधन निकायों’ पर विचार...


भारत निर्वाचन आयोग 31 अक्तूबर से ‘चुनाव प्रबंधन निकायों यानि ईएमबी की भूमिका, रूपरेखा और क्षमता’ विषय पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा। 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार इसका उद्घाटन करेंगे। वहीं समापन सत्र की अध्यक्षता चुनाव आयुक्त डॉ. अनूप चंद्र पांडेय करेंगे। बताया जा रहा है कि, आयोग ने ग्रीस, मॉरीशस और इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्ट्रोरल सिस्टम को सह-नेतृत्व के लिए आमंत्रित किया है। इसके अलावा विश्वभर में चुनावों के संचालन से संबंधित चुनाव प्रबंधन निकायों और सरकारी समकक्षों के साथ यूएनडीपी और इंटरनेशनल आइडिया को भी आमंत्रित किया गया है। 

अर्मेनिया, मॉरीशस, नेपाल, काबो वर्डे, ऑस्ट्रेलिया, चिली, माइक्रोनेशिया, ग्रीस, फिलीपींस, साओ टोमे और प्रिंसिपे, संयुक्त राज्य अमेरिका और तीन अंतरराष्ट्रीय संगठनों- आईएफईएस, इंटरनेशनल आइडिया और यूएनडीपी इंडिया समेत 11 देशों के करीब 50 प्रतिभागियों के इस सम्मेलन में शामिल हो सकते हैं।
  
एक नवंबर को संस्तुतियों के सारांश पर चर्चा सत्र की अध्यक्षता चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय करेंगे। चुनाव की सत्यनिष्ठा पर समूह की सिफारिशों को मजबूती से लागू कराने के लिए ‘प्रौद्योगिकी’ और ‘समावेशी चुनाव’ विषय पर भी एक सम्मेलन होगा।