Read in App


• Mon, 17 Jun 2024 5:57 pm IST


पसीने की बदबू बन रही है शर्मिंदगी की वजह ? पानी में ये चीजें डालकर नहाएं....


गर्मियों में बढ़ते तापमान से सेहत संबंधी समस्याएं तो परेशान करती ही हैं, वहीं पसीने की वजह से शरीर से आने वाली बदबू कई बार लोगों को शर्मिंदा कर देती है. इससे पर्सनल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है. दरअसल स्मेल आने पीछे की वजह पसीना नहीं बल्कि इसमें पनपने वाले बैक्टीरिया होते हैं. शरीर से आने वाली बदबू को कम करने के लिए लोग कई तरह के महंगे डियोड्रेंट, परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि भले ही ये चीजें शरीर में सुगंध का अहसास करवाती हैं, लेकिन पसीने में पनपने वाले बैक्टीरिया को नहीं रोक सकती हैं. कुछ नेचुरल इनग्रेडिएंट्स आपको इस प्रॉब्लम से छुटकारा दिला सकते हैं.आप भी उन लोगों में से हैं जो गर्मियों में अपने शरीर से आने वाली पसीने की बदबू से परेशान रहते हैं तो सबसे पहले आपको खाने पीने से लेकर पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखना चाहिए. गर्मी के दिनों में सिंथेटिक और ज्यादा टाइट कपड़े अवॉइड करने चाहिए, क्योंकि ऐसे कपड़ों में पसीना सूखता नहीं है, जिसकी वजह से बदबू आने लगती है. इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. फिलहाल पसीने से आने वाली दुर्गंध को रोकने के लिए आप रोजाना पानी में कुछ चीजें डालकर नहा सकते हैं.

सेंधा नमक- ज्यादातर घरों में सेंधा नमक आराम से मिल जाता है. ये खाने में सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि इसमें मौजूद गुण बैक्टीरियल इंफेक्शन को रोकने का भी काम करते हैं. पसीने की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए पानी में सेंधा नमक डालकर नहा सकते हैं. इससे एक्टिव बैक्टीरिया से छुटकारा पाने और गर्मी की वजह से होने वाले महीन दाने आदि को कम करने में भी मदद मिलती है.

नींबू और बेकिंग सोडा- गर्मी के दिनों में नींबू की शिकंजी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही एनर्जी देती है, तो वहीं ये आपको पसीने की बदबू से भी बचा सकता है. इसका अरोमा आपकी गर्मी में फ्रेशनेस का अहसास भी दिलाता है. इसके साथ ही बेकिंग सोडा भी पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाने में कारगर रहता है. इन दोनों चीजों को पानी में डालकर नहाना चाहिए. ये पसीने की बदबू से निजात दिलाने के साथ ही स्किन इन्फेक्शन को रोकने में भी सहायक है, लेकिन जिन लोगों की सेंसिटिव स्किन है वह ध्यान रखें.

नीम के पत्ते - नीम के औषधीय गुण कीटाणुओं को मारने में कारगर होते हैं. इसलिए नीम की पत्तियों को अच्छी तरह से पानी में डालकर उबाल लें और ठंडा करके इस पानी से नहाएं. पसीने की बदबू दूर होने के साथ ही आप फोड़े-फुंसी से भी बचे रहेंगे.

नीलगिरी का तेल- पसीने की दुर्गंध को दूर करने के लिए आप नहाने के पानी में नीलगिरी का तेल भी मिला सकते हैं. ये तेल न सिर्फ आपके शरीर को एक भीनी खुशबू देगा, बल्कि ये एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल भी रहता है, जिससे आप गर्मियों में स्किन इंफेक्शन से बचे रहते हैं.