Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 13 Jul 2023 12:55 pm IST

ब्रेकिंग

सुप्रीम कोर्ट को मिले दो नए जज, जस्टिस उज्ज्वल भुइयां और एस वी भट्टी की नियुक्ति


नई दिल्‍ली: तेलंगाना हाईकोर्ट और केरल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों को बुधवार को पदोन्नत कर सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त किया गया। कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने ट्विटर पर जस्टिस उज्ज्वल भुइयां और जस्टिस एस वेंकटनारायण भट्टी की नियुक्ति की जानकारी दी। उज्ज्वल भुइयां और एस वी भट्टी को लेकर कॉलेजियम की पांच जुलाई को हुई बैठक में फैसला लिया गया था।

तेलंगाना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस भुइयां और केरल हाईकोर्ट में उनके समकक्ष जस्टिस भट्टी को शीर्ष अदालत में पदोन्नत करने की सिफारिश पांच जुलाई को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की थी। सिफारिश में पहले नंबर पर जस्टिस भुइयां और दूसरे नंबर पर जस्टिस भट्टी के नाम थे।

सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों के कुल 34 मंजूर पद

न्‍यायाधीश भुइयां का मूल हाईकोर्ट गुवाहाटी उच्‍च न्‍यायालय है, जबकि जस्टिस भट्टी का मूल हाईकोर्ट आंध्र प्रदेश उच्‍च न्‍यायालय है। सुप्रीम कोर्ट में प्रधान न्यायाधीश सहित न्यायाधीशों की कुल स्वीकृत संख्या 34 है, लेकिन अभी यह 30 न्यायाधीशों के साथ ही काम कर रहा है। जस्टिस भुइयां और जस्टिस भट्टी के शपथ ग्रहण करने के साथ सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या बढ़कर 32 हो जाएगी, और केवल दो रिक्तियां शेष रह जाएंगी।