Read in App


• Wed, 3 Mar 2021 4:28 pm IST


फोटोग्राफी में करियर कैसे बनायें


फोटोग्राफी एक ऐसा प्रोफेशन है जहां पर फोटोग्राफर को टेक्निक और कला, दोनों ही चीजों पर पकड़ बनानी होती है। फोटोग्राफर द्वारा खींची गई तस्वीर इतिहास के पन्नों में रखी जाती है। हर तस्वीर कोई न कोई कहानी कहती है और यह फोटोग्राफर की जिम्मेदारी होती है कि वह कहानी को ज्यों का त्यों दुनिया के आगे प्रस्तुत करे।

-फोटोग्राफर के प्रकार 


जैसा कि ऊपर के आर्टिकल में बताया गया है कि फोटोग्राफर की आवश्यकता लगभग हर कार्यालय या कार्य में होती है, उसी आधार पर फ़ोटोग्राफ़र को निम्न तरीके से वर्गीकृत किया जा सकता है। 

-फोटोग्राफर 

इस तरह के फोटोग्राफर सामान्य फोटोग्राफर होते हैं। इनके साथ किसी भी प्रकार का कोई टैग नहीं जुड़ा होता। इस तरह के फोटोग्राफर अलग अलग तरह की तस्वीरें स्वतंत्र रूप से लेते हैं अथवा यह कहा जा सकता है कि इस प्रकार के फोटोग्राफर विशेष फोटोग्राफर नहीं होते। 

-फोटो पत्रकार

इस तरह के फोटोग्राफर, अखबारों के लिए फोटो खींचते हैं और इनका काम होता है हुई घटना को तस्वीरों में समेटना। इस तरह का फोटोग्राफर बनने के लिए सबसे मुश्किल यह होता है, फोटो खींचने वाले व्यक्ति में घटना को समझने की क्षमता होना जरूरी है। 

-कमर्शियल फोटोग्राफर

कमर्शियल फोटोग्राफी, फोटोग्राफर प्रोफेशन में सबसे ज्यादा सैलरी वाला काम है। इस तरह की फोटोग्राफी में बड़े बड़े ब्रांड के लिए तस्वीरें ली जाती हैं और यह तस्वीरें चीजों का प्रचार और बेचने के लिए प्रयोग की जाती हैं।

-फैशन फोटोग्राफर

इस तरह के फोटोग्राफर को फोटोग्राफी स्किलस के साथ साथ फैशन पर भी अच्छी पकड़ रखनी होती है। इसका मतलब यह है कि इस तरह के फोटोग्राफर को फैशन मॉडल और फैशनेबल वस्तुओं की तस्वीरें लेनी होती है, तो फोटोग्राफर को इस बात का अंदाजा होना चाहिए कि वह किस पोज में सबसे ज्यादा अच्छी और सबसे ज्यादा फैशनेबल तस्वीर ले सकता है। 

-फूड फोटोग्राफर

इस तरह के फोटोग्राफर खाने की अलग अलग कंपनियों में काम करते हैं और वहां की तस्वीरें लेते हैं जिससे कि वे तस्वीरें प्रचार के काम आ सकें। ऐसा फ़ोटोग्राफ़र बनने के लिए खाने में विशेष दिलचस्पी होना अनिवार्य है। 

-औद्योगिक फ़ोटोग्राफ़र

इस तरह के फोटोग्राफर का काम होता है अलग अलग तरह की मशीनों की बेहतर तस्वीरें लेना ताकि उन तस्वीरों से प्रचार कार्य किया जा सके। इस तरह का फोटोग्राफर बनने के लिए मशीनों की अच्छी समझ होना जरूरी है।