Read in App


• Fri, 15 Mar 2024 1:23 pm IST


चूड़ियों से हाथ ही नहीं घर भी संवर सकता है, ऐसे करें पुराने बैंगल्स का Reuse...


युवतियां या महिलाएं जब इंडियन गेटअप में तैयार होती हैं तो वो मेचिंग ज्वेलरी पहनना नहीं भूलतीं. इस ज्वेलरी में इयररिंग्स, नेकलेस, बिंदी तो शामिल होती ही है. हाथ में कंगन या चूड़ी भी पहनी जाती है. इसके बाद कहीं जाकर लुक कंप्लीट होता है. हर बार लुक को खास बनाने के लिए इतनी एक्सेसरीज खरीद ली जाती हैं कि दराजें भर जाती हैं. इन एक्सेसरीज में चूड़ियां भी शामिल होती हैं. इसके बाद समस्या ये होती है कि उन चूड़ियों का क्या किया जाए. उन्हें या तो किसी को दे दिया जाता है या घर से हटा दिया जाता है. लेकिन चूड़ियों को रीयूज करने का एक खूबसूरत तरीका भी है. आपको बताते हैं आप कि तरह चूड़ियों को रीयूज कर सकते हैं.

इस तरह करें चूड़ियों को रीयूज :

आईने को सजाएं- आपकी ड्रेसिंग टेबल का आइना हो या फिर ड्राइंग रूम में आप कोई मिरर से सजावट करना चाहते हैं तो इस मिरर के चारों और पुरानी चूड़ियों को अरेंज कर सकते हैं. अगर चूड़ियां एक ही रंग की हो तो बेहतर है. अगर अलग अलग रंग की हो तो हर रंग की कम से कम दो चूड़ियां जरूर यूज करें.

बना लें फोटो फ्रेम- चूड़ियों की मदद से सुंदर फोटो फ्रेम भी बनाया जा सकता है. किसी सुंदर से गिफ्ट पेपर या फैब्रिक से एक कार्डबोर्ड को कवर कर लें. इस कार्डबोर्ड पर अलग अलग तरह से चूड़ियां अरेंज करें. चाहें तो सारी चूड़ियां एक तरफ लगा कर एक तरफ तस्वीर लगाएं. या, फ्रेम को चारों तरफ से चूड़ियों से सजा दें.

वॉल हैंगिंग बनाए- चूड़ियों से खूबसूरत वॉल हैंगिंग भी बना सकते हैं. एक बड़ा सा सर्किल लेकर उसे डेकोरेट करें. उसके नीचे अलग अलग लंबाई के ट्रेड में चूड़ियों को टांग लें. इसके नीचे फिनिशिंग के लिए फेदर या मिरर भी लगा सकते हैं.

रंगोली बनाएं- चूड़ियों की मदद से सुंदर रंगोली बना सकते हैं. आप चाहें तो पहले सतह पर चूड़ियां अरेंज करें उसके बाद उसमें रंग भरें. या फिर चाहें तो चूड़ियों को आपस में चिपका कर आप एक फ्रेम भी तैयार कर सकते हैं. अगर चूड़ियां कांच की नहीं हैं तो उन्हें लेस और दूसरी चीजों से सजा कर परमानेंट रंगोली बना सकते हैं. या सांचे की तरह भी उपयोग कर सकते हैं.