Read in App


• Thu, 10 Oct 2024 5:21 pm IST


क्या आपके शरीर में भी है Iron की कमी ? इन फूड्स का करें सेवन....


मानव शरीर असंख्य चीजों से बना है और इसे चलाने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. मिनिरल्स ऐसा पोषक तत्व है जिसकी जरूरत बहुत कम होती है लेकिन इसमें एक रत्ती भर भी कमी हो जाए तो पूरे शरीर का सिस्टम बिगड़ जाता है. आयरन भी एक महत्वपूर्ण खनिज है जो हमारे शरीर में ताकत के लिए बहुत जरूरी है. शरीर में आय़रन हीमोग्लोबिन का हिस्सा होता है,जो खून में ऑक्सीजन को फेफेड़े से पकड़कर शरीर के अन्य सभी हिस्से तक ले जाता है. इसलिए जब कहा जाता है कि शरीर में आयरन की कमी हो गई तो इसका मतलब यह भी होता है कि खून की कमी हो गई. इसका मतलब यह भी है कि शरीर में लोहे की कमी हो गई. लोहे की कमी मतलब शरीर में ताकत की कमी हो गई है. हाल ही में जामा ओपन नेटवर्क की एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अमेरिका में 33 प्रतिशत लोगों में आयरन की कमी है. भारत में ऐसे लोगों की संख्या कहीं ज्यादा है.

आयरन की कमी होने पर क्या होता है- आयरन की कमी के शरीर में कई लक्षण दिखते हैं. इसमें सबसे ज्यादा कमजोरी और थकान होती है. अगर ज्यादा दिनों तक आयरन की कमी हो जाए तो स्किन पीली पड़ने लगती है और सांस लेने में तकलीफ होती है. ज्यादा होने पर चक्कर भी आ सकता है और अचानक बेहोश भी हो सकता है. महिलाओं में शरीर की बनावट अलग होने के कारण आयरन की कमी ज्यादा होती है.

आयरन की कमी के लिए क्या खाएं- हार्वर्ड मेडिकल हेल्थ के मुताबिक हमें एक दिन में 8 से 10 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है महिलाओं में इसकी जरूरत थोड़ी ज्यादा है. गर्भावस्था में 27 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है.


1. बींस-
हार्वर्ड मेडिकल हेल्थ के मुताबिक आयरन की कमी होने पर बींस का सेवन सबसे ज्यादा करें. बींस मतलब फलीदार सब्जियां-यानी मसूर की दाल, हरी मटर, राजमा, छोले, चना, अन्य दालें आदि. इन चीजों में पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है. यह अन्य स्रोतों के मुकाबले बहुत सस्ता भी है. बींस में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रैट और फाइबर पाया जाता है. यह न सिर्फ आय़रन की कमी को पूरी करता बल्कि इससे कई अन्य फायदे भी हैं.

2. पालक
-पालक भी सर्वसुलभ हरी पत्तीदार सब्जी है. इसमें आय़रन की मात्रा बहुत अधिक होती है. पालक में प्रोटीन और विटामिन भी ज्यादा होता है. इसलिए अगर आयरन की कमी हो जाए तो रोज पालक खाएं. इसे जूस भी बनाकर खाया जा सकता है.

3. आलू-
आलू में सबसे अधिक कार्बोहाइड्रैट होता है लेकिन इसमें आयरन की भी कोई कमी नहीं होती है. हालांकि ध्यान रहें आलू के छिल्के में आयरन अधिक होता है. इसलिए आलू के छिल्के को उतारे नहीं बल्कि इसे भी खा लें.

4. नट्स-
नट्स में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स है. इसमें बादाम, अखरोट, काजू, पिश्ता जैसे नट्स आते हैं. ये सब महंगे जरूर हैं लेकिन थोड़ा सा भी खा लेने से शरीर में हर तरह के पोषक तत्वों की प्राप्ति हो जाएगी.

5. सीड्स-
सीड्स सुपरफूड है. इसमें आयरन भरा हुआ रहता है. सीड्स में आप कद्दू के सीड्स, चिया सीड्स, अलसी के बीज आदि का सेवन कर सकते हैं. कुछ सीड्स बेहद सस्ते होते हैं. आयरन की कमी होने पर ये सीड्स बेहद फायदेमंद साबित होंगे. एक सप्ताह के अंदर ही आपके शरीर में आयरन की कमी पूरी हो सकती है.