Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 21 Dec 2022 3:50 pm IST


UP में 12 नए एयरपोर्ट की सौगात जल्द, कैबिनेट मंत्री नंदी बोले- 15 महीने में शुरू होगा जेवर एयरपोर्ट


लखनऊ: साल 2024 की पहली तिमाही तक नोएडा में बनने वाला जेवर एयरपोर्ट पूरी तरह से शुरू हो जाएगा। ऐसे में अगले 15 महीने के अंदर प्रदेश के लोगों को अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इसके अलावा जल्द ही 12 नए एयरपोर्ट मिलेंगे। ऐसे में यूपी, देश का एक मात्र प्रदेश होगा, जहां एयरपोर्ट की संख्या 21 हो जाएगी। अभी प्रदेश में नौ एयरपोर्ट क्रियाशील हैं।

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का पहला चरण वर्ष 2024 की पहली तिमाही में शुरू हो जाएगा। औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने ये बात बौमा कॉनएक्सपो की ओर से लखनऊ में आयोजित रोड शो में कही। उन्होंने बताया कि विदेशों में हुए रोड शो के दौरान कई कंपनियों के साथ निवेश के लिए MoU साइन हुआ है।


उत्‍तर प्रदेश दुनिया की बड़ी कंपनियों के लिए निवेश का डेस्टिनेशन बन रहा है और उम्मीद है कि इससे बड़े स्तर पर प्रदेश के लोगों को रोजगार भी मिलेगा। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी विकास के पथ पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि बसपा और सपा के समय केवल प्रदेश में माफियाओं का राज्य था, लेकिन अब प्रदेश में सिर्फ और सिर्फ विकास की बातें हो रही हैं।

सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे नेटवर्क यूपी में होगा

औद्योगिक विकास मंत्री नंदी ने कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे और छह निर्माणाधीन एक्सप्रेस-वे बनने के बाद पूरे देश का 50 फीसदी से अधिक एक्सप्रेस-वे नेटवर्क उत्‍तर प्रदेश में होगा। यह देश का सबसे बड़ा प्रदेश होगा। अभी देश का 37.7 फीसदी एक्सप्रेस-वे नेटवर्क यूपी में है। इस दौरान मुख्‍यमंत्री के सलाहकार अवनीश कुमार अवस्थी ने निवेशकों को प्रदेश में आमंत्रित किया। बौमा कॉनएक्सपो इंडिया के CEO भूपिंदर सिंह ने कहा कि एक्सपो का आयोजन 31 जनवरी से तीन फरवरी तक ग्रेटर नोएडा में किया जाएगा, जिसमें देश और दुनिया की 600 से ज्‍यादा कंपनियां हिस्सा लेंगी।