Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 29 Jun 2022 6:00 am IST

नेशनल

वायरस के नए वैरिएंट का पता लगाएगी सरकार, लाई है ये नया प्लान...


देश में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच केंद्र सरकार ने वायरस के नए वैरिएंट की पहचान के लिए नई योजना बनाई है। इसके तहत अब अस्पतालों में भर्ती मरीजों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग होगी। 

जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिए संक्रमित मरीज के अस्पताल में दाखिल होने की वजह, मरीज की स्थिति आदि की जानकारी मिल जाएगी। टीकाकरण के अलावा अन्य बीमारी के बारे में भी जानकारी ली जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अभी तक कोरोना वायरस के किसी भी नए वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। अभी तक ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट सामने आए हैं और दिल्ली-महाराष्ट्र सहित राज्यों पर इन्हीं का असर देखने को मिल रहा है। 

हालांकि कुछ देशों में मौतें बढ़ी हैं और अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। इसलिए केंद्र सरकार की विभिन्न कोविड-19 समितियों ने जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिए देश के मौजूदा हालात जानने के लिए यह योजना बनाई है। नई दिल्ली स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि, जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिए वायरस पर निगरानी रखी जा सकती है। चूंकि अधिकांश मरीज हल्के या कम लक्षण वाले मिल रहे हैं। इसलिए इनमें जीनोम सीक्वेंसिंग की आवश्यकता नहीं है लेकिन गंभीर या फिर मोडरेट स्थिति वाले रोगियों की जीनोम सीक्वेंसिंग होना बहुत जरूरी है।