Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 8 Apr 2023 9:30 am IST


चार धाम यात्रा-2023 उत्तराखंड: 2 साल के बच्चे का भी पूरा किराया, केदारनाथ हेली सेवा की कब होगी बुकिंग शुरू; जानिए पूरे नियम


यूपी, एमपी, दिल्ली-NCR से उत्तराखंड चार धाम-2023 यात्रा पर हेली सेवा के लिए लेटस्ट अपडेट आया है। बड़ों के साथ ही अब बच्चों का भी हेली सेवा का टिकट लगेगा। बच्चों की उम्र को निर्धारित करते हुए तीर्थ यात्रियों से हेली सेवा का किराया वसूला जाएगा। यहीं नहीं, मोटे तीर्थ यात्रियों को दर्शन के लिए हेली सेवा का लुत्फ उठाने के लिए अतिरिक्त रुपये चुकाने होंगे।

मालूम हो कि गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल को खुल रहे हैं। जबकि, केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल, और बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को तीर्थ यात्रियों के दर्शन के लिए खुल रहे हैं। रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी ने केदारनाथ हेली यात्रा के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है।

केदारनाथ हेली यात्रा में बुकिंग कराते वक्त अब दो साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों का भी पूरा किराया लगेगा। यही नहीं, जिन भी तीर्थ यात्रियों का वजन अधिक है उन्हें भी हेली सेवा के लिए अतिरिक्त रुपये चुकाने होंगे। केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों ने फैसला लिया है कि 80 किलो से अधिक वजन वाले तीर्थ यात्रियों को भी अतिरिक्त भुगतान करना होगा।