Read in App


• Wed, 17 Jul 2024 5:50 pm IST


बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए अपनाएं ये कारगर घरेलू नुस्खे....


कई तरह की समस्याएं जैसे की हार्मोनल असंतुलन, शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी,दवाएं या फिर किसी तरह की बीमारी इसके पीछे का कारण हो सकती हैं. ऐसे में एक्सपर्ट से सलाह लेना बेहद जरूरी होता है. लेकिन मानसून के मौसम में कई बार बहुत बाल झड़ने लगते हैं. ऐसे मे आप सही हेयर केयर रूटीन अपनाकर हेयर फॉल को कम करने की कोशिश कर सकते हैं. इसी के साथ ही अगर आपको नेचुरल तरीके से अपने बाल लंबे और सॉफ्ट बनाने हैं तो आप इस घरेलू नुस्खे को भी अपना सकते हैं. इस तेल को बनाने के लिए आपको चाहिए करी पत्ता, सरसों का तेल, गुड़हल के फूल और पत्ते, 2 प्याज.

करी पत्ते में मिलाएं ये चीजें- इस तेल को बनाने के लिए आपको करी पत्ते को धो लेना है. इसके बाद एक पैन लें और उसमें सरसों का तेल डालें. इसे थोड़ा गर्म होने दें. इसके बाद इसमें करी पत्ते, 2 बारिक कटे हुए प्याज, गुड़हल के फूल और इसके पत्तेडालेंऔर इसे अच्छे से मिक्स करें. इसे कुछ देर के लिए धीमी आंच पर पकने के लिए छोड़ दें. तेल के रंग में बदलाव आने के बाद आंच बंद कर दें और तेल को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद किसी साफ बर्तन में इसे छान लें और किसी डिब्बे या बोतल में स्टोर करके रखें.

करी पत्ता और गुड़हल
करी पत्ता और गुड़हल के फूल दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट्स गुण से भरपूर होते हैं. जो हेयर ग्रोथ में मददगार साबित हो सकते हैं. इसके अलावा प्याज स्कैल्प में पोर्स को ओपन कर देता है, जिससे बालों को अंदर तक पोषण मिल सकता है. इस तरह ये तेल हेयर ग्रोथ के लिए मददगार साबित हो सकता है.

साथ ही ये दो मुंहे बालों की समस्या से राहत दिलाने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. ये तेल बालों को टेक्सचर सही करने और डैंड्रफ की समस्या से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकता है. साथ ही जिन लोगों के बाल बेवजह उम्र से पहले सफेद होने लगे हैं उनके लिए भी ये तेल फायदेमंद हो सकता है. आप इस तेल का उपयोग हफ्ते में दो बार कर सकते हैं.

इस तेल में सभी नेचुरल चीजें डाली गई हैं. लेकिन अगर आपको इनमें से किसी भी चीज से एलर्जी है तो इस तेल का उपयोग आपको नहीं करना चाहिए. साथ ही आपको तेल सिर पर लगाने से पहले इसका पेच टेस्ट करना चाहिए यानी की हाथ पर लगाकर देखना कि इसमें मौजूद कई चीज आपकी स्किन पर सूट कर रही है या नहीं. इस बात का ध्यान रखने बेहद जरूरी है.